Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मुकेश अंबानी के बच्चे होंगे रिलायंस इंडस्ट्री के कर्ता-धर्ता, तैयार हैं आकाश ईशा और अनंत

रिलायंस फैमिली डे के अवसर पर रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने बताया कि अपने तीनों बच्चों को भविष्य के लिए तैयार कर रहे हैं। जहां आकाश अंबानी को टेलीकॉम इंडस्ट्री संभालेंगे। वहीं ईशा और अनंत अंबानी को क्रमशः रिटेल और एनर्जी बिजनेस के लिए तैयार किया गया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 29 Dec 2022 01:24 PM (IST)
Hero Image
Ambani to set a target for Aakash, isha and Anant Ambani

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अरबपति मुकेश अंबानी ने अपने तीन बच्चों को रिलायंस इंडस्ट्री की बागडोर संभालने के लिए तैयार करना शुरू कर दिया है। जिसमें टेलीकॉम, रिटेल और नया एनर्जी बिजनेस शामिल हैं। बता दे कि अंबानी ने तीनों अपने तीनों बच्चो के लिए इन तीनों इंडस्ट्री का अधिग्रहण करने का लक्ष्य रखा है।

रिलायंस फैमिली डे पर की घोषणा

कंपनी हर साल धीरूभाई की जयंती को रिलायंस फैमिली डे के रूप में मनाते है। इसी मौके पर बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि तेल से दूरसंचार से खुदरा समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने व्यापक आत्म-परिवर्तन की यात्रा शुरू की है। बुधवार शाम को एक भाषण में उन्होंने कहा कि 2022 का अंत तब होगा जब रिलायंस अपने स्वर्णिम दशक के आधे रास्ते को पार कर लेगी। अब से पांच साल में रिलायंस अपने पचास साल पूरे कर लेगी।

रिलायंस जियों की बागडोर संभालेंगे आकाश अंबानी

गुरूवार को मुकेश अंबानी का भाषण मीडिया के लिए जारी किया गया। उन्होंने कहा कि मैं अपने सभी व्यवसायों और पहलों में नेताओं और कर्मचारियों से अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट करना चाहता हूं। अंबानी के बड़े बेटे आकाश को टेलीकॉम कारोबार संभालने के लिए तैयार किया जा रहा है और उनकी जुड़वां ईशा अंबानी को रिटेल के लिए तैयार किया जा रहा है। वहीं सबसे छोटे बेटे अनंत को नए एनर्जी बिजनेस के लिए तैयार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - Train Ticket लेते समय करेंगे ये काम... तो सस्ता हो जाएगा टिकट का दाम, इतने रुपये का होगा फायदा

2023 तक पूरे भारत में शुरू हो जाएगी 5G की सुविधा

उन्होंने यह भी कहा कि आकाश की अध्यक्षता में, जियो पूरे भारत में दुनिया का सबसे अच्छा 5G नेटवर्क शुरू कर रहा है, जो दुनिया में सबसे तेज गति से आगे बढ़ रहा है। बता दें कि Jio की 5G तैनाती 2023 में पूरी हो जाएगी। वह चाहते थे कि Jio Platforms घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए अद्वितीय डिजिटल प्रोडक्ट और समाधान दें।

रिटेल और एनर्जी बिजनेस संभालेंगे ईशा और अनंत अंबानी

मुकेश अंबानी ने बताया कि ईशा ने रिटेल बिजनेस में काफी तेजी से बढ़त दिलाई है। यह सभी प्रोडक्ट बास्केट में भारत में सबसे व्यापक और गहरी पहुंच के साथ उभरा है। अंबानी ने यह भी कहा कि रिलायंस अपने तेल-से-रसायन व्यवसाय का निर्माण जारी रखे हुए है। न्यू एनर्जी रिलायंस का सबसे नया स्टार्ट-अप बिजनेस है, जिसमें न केवल कंपनी या देश, बल्कि पूरी दुनिया को बदलने की क्षमता है। अनंत के इस आगामी नेक्स्ट-जेन बिजनेस में शामिल होने के साथ, हम जामनगर में अपनी गीगा फैक्ट्रियों को तैयार करने में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

भारत का 'ग्रीनस्ट' कॉर्पोरेट बनेगा रिलायंस

अंबानी ने कहा कि भारत के सबसे बड़े और सबसे मूल्यवान कॉर्पोरेट होने से, रिलायंस अब भारत का 'ग्रीनस्ट' कॉर्पोरेट बनने की राह पर है। हमारी नई ऊर्जा टीम के सामने लक्ष्य स्पष्ट हैं। भारत को आयात पर निर्भरता कम करके ऊर्जा में सुरक्षा और आत्मनिर्भरता हासिल करने में सक्षम बनाना है।

यह भी पढ़ें - Petrol Diesel Price Today: सस्‍ता हुआ कच्चा तेल, कितने घटे पेट्रोल-डीजल के दाम; चेक करें अपने शहर का रेट