Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जल्द आएगी National Retail Trade Policy, व्यापारियों को मिलेगा Accident Insurance Scheme का लाभ

National Retail Trade Policy मौजूदा समय में भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी रिटेल मार्केट है। नेशनल रिटेल ट्रेड पॉलिसी आने से देश में बड़े स्तर पर रिटेल व्यापारियों को लाभ होगा। साथ ही सरकार व्यापारियों के खास एक्सीटेंड इंश्योरेंस स्कीम लाने पर कार्य कर रही है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 23 Apr 2023 12:53 PM (IST)
Hero Image
national retail trade policy and an accident insurance scheme

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार जल्द नेशनल रिटेल ट्रेड पॉलिसी (National Retail Trade Policy) और एक्सीटेंड इंश्योरेंस स्कीम (Accident Insurance Scheme) का ऐलान कर सकती है। इस स्कीम का उद्देश्य जीएसटी पंजीकृत घरेलू व्यापारियों को सहायता प्रदान करना है। सरकारी अधिकारी की ओर से ये जानकारी दी गई।

अधिकारी की ओर से बताया गया कि इसका उद्देश्य व्यापारियों को बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर और अधिक क्रेडिट उपलब्ध कराना है।

नेशनल रिटेल ट्रेड पॉलिसी में ये होंगी खासियतें

समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट में बताया गया कि नेशनल रिटेल ट्रेड पॉलिसी में किफायती दरों पर व्यापारियों को कर्ज, मॉर्डर सुविधाएं, रिटेल ट्रेंड का डिजिटाइजेशन, बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर सपोर्ट के लिए आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना, स्किल को बढ़ावा देना, उत्पादकता में सुधार करना और किसी शिकायत का समाधान करने का मजबूत तंत्र जैसे प्रावधान दिए गए हैं।

GST पंजीकृत ट्रेडर्स के लिए आएगी इंश्योरेंस स्कीम

मौजूदा समय में भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी रिटेल मार्केट है। कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्ट्री डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज के साथ मिलकर एक ऐसी इंश्योरेंस स्कीम पर काम कर रहे हैं जिसका लाभ सभी जीएसटी पंजीकृत व्यापारियों को मिलेगा।

अधिकारी की ओर से बताया गया कि सरकार की कोशिश केवल ई-कॉमर्स के लिए पॉलिसी में बदलाव लाने की नहीं है, बल्कि नेशनल रिटेल पॉलिसी लाने की है, जिसका लाभ ऑफलाइन ट्रेडर को मिलेगा। इसमें एक साथ कई क्षेत्रों पर कार्य किया जाएगा।

व्यापार जगत के लिए फायदेमंद

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation of All India Traders (CAIT)) ने रिटेल ट्रेड पॉलिसी को लेकर कहा कि निश्चित रूप से इससे खुदरा व्यापार को व्यापाक बनाने में मदद मिलेगी, क्योंकि इसमें निश्चित मानदंड और बुनियादी सिद्धांत होंगे जिसके भीतर रिटेल ट्रेड का संचालन किया जाएगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)