Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रॉपर्टी में निवेश कर मुनाफा कमाने का बढ़िया मौका, NSE ने लॉन्च किया भारत का पहला REITs और InvITs इंडेक्स

REITs and InvITs Index For Investment अगर प्रॉपर्टी और इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने की सोच रहे हैं तो मुख्य सूचकांक NSE ने भारत का पहला REITs और InvITs इंडेक्स लॉन्च कर दिया है। इनमें कम जोखिम के अलावा और भी कई बेनेफिट हैं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Tue, 11 Apr 2023 04:05 PM (IST)
Hero Image
NSE Launches REITs And InvITs Index For Property Investment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। निवेश के लिए रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर वाली कंपनियों में इन्वेस्टमेंट करना सबसे बेहतर विकल्प के रूप में देखा जाता है। खंजता है कि ऐसी कंपनियों में जोखिम कम होता है और इसका रिटर्न भी अच्छा मिलता है। पर इस तरह की कंपनियों में निवेश के लिए काफी पैसे की जरूरत होती है, जिस कारण बहुत-से निवेशक इस तरह की कंपनियों में सीधे अपना पैसा नहीं लगा पाते थे, लेकिन अब इसका विस्तार करते हुए निवेशकों को यह लाभ भी दिया जा रहा है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की एक शाखा एनएसई इंडिसेज लिमिटेड ने मंगलवार को देश का पहला रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (REIT) और इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश ट्रस्ट (InvIT) इंडेक्स लॉन्च किया है। ये एक निवेश वाहन है जो राजस्व पैदा करने वाली रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्ति का मालिकाना हक देता है।

पैसे कमाने के लिए बेहतरीन विकल्प 

एनएसई इंडेक्स के सीईओ मुकेश अग्रवाल ने कहा कि सूचकांक का उद्देश्य एनएसई पर सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध और कारोबार करने वाले आरईआईटी और इनविट के प्रदर्शन को ट्रैक करना है। REITs और InvITs को नकद पैदा करने वाले बुनियादी ढांचे और रियल एस्टेट परियोजनाओं के खिलाफ धन जुटाने के लिए मजबूत वैकल्पिक वित्तीय साधनों के रूप में मान्यता प्राप्त है।

उन्होंने आगे कहा कि ये उपकरण रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्तियों के लिए एक्सपोजर प्रदान करते हैं और इक्विटी, डेट और गोल्ड जैसे नियमित संपत्ति में निवेश से होने वाले जोखिमों से अलग तरह के जोखिम प्रदान करते हैं। साथ ही इनसे नियमित आय भी होती है।

किस तरह काम करते हैं ये इंडेक्स

REITs रियल एस्टेट परियोजनाओं में निवेश करते हैं, जबकि InvITs लंबी अवधि के साथ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में निवेश करते हैं। इन ट्रस्टों के माध्यम से निवेशकों को खरीदे गए यूनिट के आधार पर डिविडेंट के रूप में दिया जाता है, जिससे कि अच्छा रिटर्न भी मिलता है। निफ्टी REITs और InvITs इंडेक्स का बेस वैल्यू 1,000 है और इन्हें तिमाही आधार पर रिव्यू किया जाता है।