Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adani Group की कंपनियों के चार शेयरों की बढ़ी सर्किट लिमिट, NSE और BSE ने लिया फैसला

अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों Adani Green Energy Adani Power Adani Transmission और Adani Wilmar के शेयरों की अपर सर्किट लिमिट को बढ़ाया गया है। इसे लेकर एनएसई ने सर्कुलर भी जारी कर दिया है। (फोटो -जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 07 Jun 2023 09:10 AM (IST)
Hero Image
अदाणी पावर की सर्किट लिमिट को 5 प्रतिशक से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। शेयर बाजार नियामक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange/NSE) की ओर से अदाणी ग्रुप की चार कंपनियों के प्राइस बैंड को बढ़ा दिया गया है। एक्सचेंजी की ओर से प्राइस बैंड में किया गया ये बदलाव बुधवार से लागू होगा।

एनएसई की ओर से जारी किए सर्कुलर में कहा गया कि हम इस बात को निश्चित करेंगे कि किसी शेयर की कीमत एक दिन में तय की गई लिमिट से ऊपर या नीचे की तरफ न जाए।

अदाणी ग्रुप की किन कंपनियों में बढ़ाई गई सर्किट लिमिट?

एएसई की ओर से अदाणी पावर में सर्किट लिमिट को 5 प्रतिशक से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया है। इसके अलावा अदाणी विल्मर, अदाणी ग्रीन एनर्जीऔर अदाणी ट्रांसमिशन में सर्किट लिमिट को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया है।

अदाणी ग्रुप की कंपनियों के साथ एक्सचेंज की ओर से कुल 172 कंपनियों के शेयर प्राइस बैंड की सर्किट लिमिट को बढ़ाया गया है।

जनवरी में अदाणी ग्रुप के शयरों में घटाई थी सर्किट लिमिट

इस जनवरी में एनएसई और बीएसई की ओर से अदाणी ट्रांसमिशन, अदाणी ग्रीन एजर्नी और अदाणी टोटल गैस के शेयरों में सर्किट लिमिट प्राइस मूवमेंट को कम करने के लिए घटाई गई थी।

जनवरी में सर्किट लिमिट घटाने के पीछे की वजह अमेरिका की शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग की ओर से अदाणी ग्रुप पर एक रिपोर्ट निकालाना था, जिसके कारण ग्रुप के सभी शेयरों में बिकवाली देखने को मिल थी।

बता दें, हिंडनबर्ग की ओर से अदाणी ग्रुप पर एक रिपोर्ट निकाली गई थी, जिसमें कहा गया था कि अदाणी ग्रुप के खातों में गड़बड़ी है। हालांकि, इस रिपोर्ट को अदाणी ग्रुप की ओर से खारिज किया गया और कहा कि ये रिपोर्ट ग्रुप को नुकसान पहुंचाने के लिए निकाली गई है।