Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Reliance Industries Shares: रिलायंस के Q4 नतीजे आने से पहले शेयरों में लगे पंख

Reliance Industries Limited (RIL) Shares Price रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तिमाही नतीजे जल्द आने वाले हैं। ऐसे में इसके शेयरों की मांग बढ़ गई है। शुक्रवार को अंतिम कारोबार तक कंपनी के शेयरों में बढ़त देखने को मिली। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Fri, 21 Apr 2023 05:19 PM (IST)
Hero Image
Reliance Industries Limited Shares Price, Q4 Results, Expected Revenue

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत की सबसे बड़ी कंपनी में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited-RIL) के चौथी तिमाही के रिजल्ट (RIL Q4 Result) आज शाम तक आने वाले हैं। इसे लेकर निवेशकों में काफी उम्मीद देखी जा रही है, जिसका असर कंपनी के शेयरों में दिखा। शुक्रवार को बाजार के बंद होने तक RIL के शेयरों में 0.21 फीसद तक की उछाल देखी गई और 2,351 रुपये पर आकर बंद हुए।

वहीं, मार्च तिमाही को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी को सालाना और तिमाही आधार पर राजस्व में गिरावट दर्ज करने की उम्मीद है। बता दें कि RIL के अलावा, इसकी सहायक कंपनियां Reliance Jio और Reliance Retail भी आज चौथी तिमाही के लिए अपना वित्तीय प्रदर्शन पेश करेंगी।

रिलायंस के शेयरों में इजाफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जनवरी से मार्च की तिमाही रिजल्ट आने से पहले ही इसके शेयरों मे उछाल देखने को मिला। कंपनी के शेयर 4.95 अंक या 0.21% बढ़कर 2,351 पर बंद हुए। वहीं, कंपनी के शेयरों ने 2,350.65 रुपये से कारोबार की शुरुआत की। दिन के कारोबर में ये अधिकतम 2,361.00 तक पहुंच चुके थे। इससे उम्मीद की जा रही है कि तिमाही रिजल्ट के बाद RIL के शेयरों में और इजाफा देखा जा सकता है।

Q4 नतीजों को लेकर अलग-अलग है मत

रिलायंस की चौथी तिमाही के नतीजों को लेकर विशेषज्ञों के अलग-अलग विचार हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि अप्रत्याशित कर का प्रभाव तिमाही में कम रहेगा और सालाना और तिमाही दोनों शर्तों में राजस्व में गिरावट दर्ज करने की उम्मीद है। O2C व्यवसाय EBITDA में 8% से 11% क्रमिक वृद्धि के बीच प्रवेश करने की संभावना है।

वहीं, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि RIL सभी प्रमुख सेगमेंट के लिए चौथी तिमाही में बेहतर प्रदर्शन करेगी। एबिटडा तिमाही दर तिमाही 4 फीसदी और साल दर साल 16 फीसदी बढ़ेगा और स्टैंडअलोन एबिटडा तिमाही आधार पर 7% से लेकर 10% तक बढ़ सकता है। अब देखना है कि तिमाही नतीजों में रिलायंस किस तरह का प्रर्दशन करती है, जिसके लिए असल नतीजों के आने का इंतजार करना होगा।