Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ग्राउंडेड विमानों को फिर से उड़ाने की तैयारी में SpiceJet, कहा- दिवाला समाधान दाखिल करने की योजना नहीं

पिछले हफ्ते स्पाइसजेट एयरलाइन ने 25 ग्राउंडेड विमानों को पुनर्जीवित करने की योजना की घोषणा की। एयरलाइन के बेड़े में लगभग 80 विमान हैं और वह 25 ग्राउंडेड बोइंग 737 और Q400 विमानों को फिर से उड़ाने की कोशिश कर रही है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Thu, 11 May 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
SpiceJet says no plans to seek insolvency proceedings

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। किफायती विमानन कंपनी SpiceJet ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिवालिया कार्यवाही के लिए वाद फाइल करने की उसकी कोई योजना नहीं है और उसने पांच करोड़ डॉलर के निवेश से अपने ग्राउंडेड बेड़े को पुनर्जीवित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

स्पाइसजेट का यह बयान ऐसे समय में आया है जब एक सर्विस प्रोवाइडर ने एयरलाइन के खिलाफ दिवाला समाधान याचिका दायर की है। आपको बता दें कि एक और संकटग्रस्त एयरलाइन गो फर्स्ट को बुधवार को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) द्वारा स्वैच्छिक दिवालिया समाधान के तहत राहत प्रदान की गई है।

दिवाला राहत के तहत वाद नहीं दाखिल करेगा स्पाइसजेट

भारतीय विमानन बाजार में हाल के घटनाक्रम का हवाला देते हुए स्पाइसजेट ने कहा कि दिवालिया घोषित करने के लिए वाद फाइल करने की उसकी कोई योजना नहीं है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हम ऐसी किसी भी अटकल को खत्म करना चाहते हैं जो किसी अन्य एयरलाइन द्वारा फाइलिंग के कारण उत्पन्न हो सकती है। एयरलाइन अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित कर रही है और धन जुटाने के लिए निवेशकों के साथ बातचीत कर रही है।

8 मई को एनसीएलटी ने पट्टेदार एयरकास्टल (आयरलैंड) लिमिटेड द्वारा दायर दिवाला याचिका पर स्पाइसजेट को नोटिस जारी किया और मामले की सुनवाई अगले सप्ताह होनी है। पट्टेदारों ने स्पाइसजेट के तीन विमानों का पंजीकरण रद्द करने की मांग की है।

ग्राउंडेड विमानों को उड़ाने की कोशिश

स्पाइसजेट (SpiceJet) ने कहा कि दिवालियापन के लिए वाद दाखिल करने का कोई सवाल ही नहीं है। इसके बारे में कोई भी अफवाह पूरी तरह से निराधार है। हम अपने बेड़े को पुनर्जीवित करने और अधिक से अधिक विमानों को वापस हवा में उड़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस मोर्चे पर काम पहले ही शुरू हो चुका है।

स्पाइसजेट के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि कंपनी 50 मिलियन अमरीकी डालर ईसीएलजीएस फंड और नकदी हासिल करने के अन्य उपायों का इस्तेमाल कर रही है।

स्पाइसजेट ने यह भी कहा कि उसने सरकार की आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) और आंतरिक नकद संचय से एयरलाइन द्वारा प्राप्त 50 मिलियन अमेरिकी डालर के फंड के साथ अपने ग्राउंडेड बेड़े को पुनर्जीवित करने की प्रक्रिया शुरू की है।