Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sun Pharma ने इजरायल की Taro Pharmaceutical का अधिग्रहण करने का दिया प्रस्ताव, 31 फीसदी प्रीमियम का ऑफर

सन फार्मा ने इजरायल की टैरो फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के पूर्ण अधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया है। डील पूरी हो जाने के बाद टैरो फार्मास्युटिक सन फार्मा की सहायक कंपनी बन जाएगी और इसके बाद एनवाईएसई से डी लिस्ट भी हो जाएगी।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 27 May 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
Sun Pharma offers to acquire Israel's Taro Pharmaceutical, offers 31 percent premium

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज ने कारोबार के विस्तार में एक बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि उसने रिवर्स ट्राइएंगुलर मर्जर के जरिए इजरायल स्थित टैरो फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज को पूरी तरह से आधिग्रहण करने का प्रस्ताव दिया है।

सन फार्मा के पास अभी 78 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी

मुंबई मुख्यालय वाली दवा कंपनी ने कहा है कि उसने टैरो बोर्ड को प्रस्ताव के साथ एक पत्र जारी किया है। ऑफर में सभी बकाया साधारण शेयरों को 38 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर नकद में खरीदने के लिए ब्याज का प्रावधान है। आपको बता दें कि सन फार्मा के पास फिलहाल टैरो फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज में 78.48 हिस्सेदारी है।

सन फार्मा ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि सन फार्मा इजरायली कंपनी कानून, 1999 के तहत रिवर्स ट्राइएंगुलर मर्जर के रूप में ये लेनदेन पूरा करने की योजना बना रहा है।

सन फार्मा का प्रस्ताव

सन फार्मा ने यह अधिग्रहण तरह से कैश डील करने का प्रस्ताव रखा है। सन फार्मा का प्रस्ताव शुक्रवार 25 मई के टैरो फार्मा के शेयर के क्लोजिंग प्राइस से 31 फीसदी प्रीमियम पर है। इस डील के पूरा होते ही टैरो फार्मा सन फार्मा की सब्सिडियरी बन जाएगी और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से डी लिस्ट हो जाएगी।

सन फार्मा को Q4 में हुआ था मुनाफा

देश की बड़ी फार्मा कंपनी में से एक सन फार्मा ने 26 मई को वित्त वर्ष 23 के चौथी तिमाही के नतीजे जारी किए थे। कंपनी को इस दौरान 1,984.47 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हासिल हुआ था। आपको बता दें कि कंपनी को इस तिमाही में पिछले साल 2,277.25 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।

आखिरी तिमाही के रिजल्ट जारी करते हुए कंपनी ने बताया कि उसके रेवेन्यू में सालाना आधार पर 12 फीसदी बढ़कर 10,726 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी को मार्च तिमाही में हुए मुनाफे के बाद कंपनी ने अपने निवेशकों को 4 रुपये प्रति शेयर का डिवीडेंड देने की भी घोषणा की थी।