Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डूबने की कगार पर पहुंचा Silicon Valley Bank, Silvergate Capital के बाद दूसरा बड़ा झटका; टूटा शेयर बाजार

गुरुवार को सिलिकॉन वैली बैंक के शेयरों में तेज गिरावट देखने को मिली। बैंक के सामने नकदी और निवेशकों के भरोसे का जबरदस्त संकट है। लोग धड़ाधड़ अपनी जमा राशि निकाल रहे हैं। अमेरिकी शेयर बाजार भी बुरी तरह टूट गया है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 10 Mar 2023 10:10 AM (IST)
Hero Image
SVB Financial Group Silicon Valley Bank SVB shares Silvergate Capital

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अमेरिकी शेयर बाजार के लिए बीते 24 घंटे बेहद अहम रहे हैं। सिलिकॉन वैली बैंक की गिरती संपत्ति ने निवेशकों में खलबली मचा दी है। सिलिकॉन वैली बैंक के शेयरों में 60 फीसद से अधिक की गिरावट के बाद बैंक का मार्केट में बने रहना चुनौतीपूर्ण हो गया है। चिंताओं के बीच एसवीबी फाइनेंशियल के सीईओ ग्रेग बेकर ने निवेशकों से धैर्य रखने को कहा है।

बेकर ने बैंक के ग्राहकों से कहा कि जिस तरह से बैंक ने पिछले 40 वर्षों में अपने ग्राहकों की सेवा की है, उसका कोई दूसरा उदहारण मिलना मुश्किल है। द फंड में मैनेजिंग पार्टनर जेनी फील्डिंग ने कहा कि वह बैंक के साथ स्थिति को करीब से नजर रखे हुए है, लेकिन उसने अभी तक अपनी पोर्टफोलियो कंपनियों को सलाह नहीं दी है कि कैसे आगे बढ़ना है।

वॉलस्ट्रीट पर टूटे बैंकों के शेयर

वॉल स्ट्रीट पर बैंकों के शेयर तेजी से धड़ाम हुए। विश्लेषकों के अनुसार, फिलहाल इन बैंकों के लिए तत्काल जोखिम नहीं है, लेकिन शेयरों का इस तरह गिरना उन्हें आगे संकट में डाल सकता है। सिल्वरगेट कैपिटल कॉर्प के अचानक बंद होने और एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप की जल्दबाजी में धन उगाहने से अमेरिकी बैंक शेयरों में गिरावट आई है। निवेशक पूछ रहे हैं कि क्या यह एक बड़ी समस्या की शुरुआत हो सकती है?

सिल्वरगेट कैपिटल कॉर्प और एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप का संकट

सिल्वरगेट कैपिटल कॉर्प और एसवीबी फाइनेंशियल ग्रुप का संकट असामान्य है। इन दोनों के ग्राहकों में ज्यादातर ऐसे लोग शामिल थे, जो जल्दी से पैसा निकालते थे। बढ़ती ब्याज दरों ने बैंकों को कम ब्याज वाले बॉन्ड से भर दिया है, जो बिना नुकसान के जल्दबाजी में नहीं बेचा जा सकता है। इसलिए यदि बहुत से ग्राहक एक साथ अपनी जमा राशि निकालने लगते हैं तो बैंकों के सामने नकदी का संकट पैदा हो जाता है।

एसएंडपी 500 फाइनेंशियल इंडेक्स में प्रमुख बैंकों के शेयर गुरुवार को 4.1% नीचे आ गए। 2020 के बाद से यह सबसे खराब दिन है। सांता क्लारा स्थित सिलिकॉन वैली बैंक के शेयर 60% गिर गए। सैन फ्रांसिस्को में फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयर 17% गिर गए।

धराशायी हुए बैंकों के शेयर

एसएंडपी बैंकिंग इंडेक्स 4.7% गिरा। बेवर्ली हिल्स स्थित पीएसीवेस्ट बैनकॉर्प का प्रदर्शन सबसे खराब था, जो 25% नीचे था। इक्विटी निवेशकों ने फेडरल रिजर्व की ब्याज दर में वृद्धि से बचने के लिए वित्तीय शेयरों में खूब पैसा लगाया। उन्हें उम्मीद थी कि इससे उनकी कमाई बढ़ेगी, लेकिन यह उनके लिए झटके देने वाला रहा। एसवीबी ने अपने पोर्टफोलियो में बिक्री के लिए उपलब्ध सभी शेयरों को लगभग बेच दिया। लेकिन ये उसकी जरूरतों से बहुत कम था।

सिल्वरगेट में समस्या डिपॉजिट पर चलने की थी जो पिछले साल शुरू हुई थी। तेजी से बिकने वाली प्रतिभूतियों से होने वाले नुकसान के बाद, फर्म ने बुधवार को अपना ऑपरेशन बंद करने की योजना की घोषणा की।