Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple Store में ग्राहकों का स्वागत करने खुद आएंगे CEO टिम कुक! भारतीय कल्चर पर है स्टोर की पूरी थीम

Apple First Store In India भारत का पहला एपल स्टोर खुलने जा रहा है। कहा जा रहा है कि इसमें ग्राहकों का स्वागत करने के लिए कंपनी के CEO टिम कुक खुद आने वाले हैं। वहीं मुंबई के बाद 20 अप्रैल को दिल्ली में इसका दूसरा स्टोर खुलने वाला है।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Mon, 17 Apr 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
Apply CEO Tim Cook Likely To Welcome Customers In Apple Store

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में अपने शानदार 25 साल पूरे करने की खुशी में iphone निर्माता Apple देश में अपने पहले स्टोर को शुरू करने जा रहा है। इसमें पहला स्टोर मुंबई में बीकेसी बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में 18  मार्च को शुरू हो रहा है, जबकि दूसरा स्टोर 20 अप्रैल को नई दिल्ली के साकेत में शुरू होगा।

कहा जा रहा है कि एपल के मुख्य कार्यकारी टिम कुक (Apple CEO Tim Cook) द्वारा पहले स्टोर में ग्राहकों का स्वागत करने की संभावना है। कंपनी के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। खबरों के मुताबिक, कुक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात कर सकते हैं।

कुक ने एक बयान में कहा, "भारत में सुंदर संस्कृति और एक अविश्वसनीय ऊर्जा है और हम अपने लंबे समय से चले आ रहे इतिहास का पुनर्निमाण करने के लिए उत्साहित हैं। इसमें अपने ग्राहकों का समर्थन करना, स्थानीय समुदायों में निवेश करना और मानवता की सेवा करने वाले नवाचारों के साथ बेहतर भविष्य बनाने के लिए मिलकर काम करना शामिल है।"

भारतीय थीम में है पूरा डिजाइन

Apple Store के थीम को भारत के कल्चर को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। पूरे स्टोर को काले और पीले थीम में रखा गया है, जो मुंबई की फेमस काली और पीली टैक्सियों से ली गई है। दीवारों के लिए कंपनी ने विशेष रूप से राजस्थान से पत्थर खरीदा है और लकड़ी के 4.5 लाख टुकड़ों से छत सजी है।

18 भारतीय भाषाओं में सपोर्ट

रिटेल के लिए कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डिएड्रे ओ'ब्रायन ने संवाददाताओं से कहा कि एपल के प्रमुख विश्वासों पर बहुत ध्यान दिया गया है और बताया गया है कि 100 मजबूत टीम जो फ्लोर पर होगी, जो 18 भारतीय भाषाओं में सपोर्ट देगी। साथ ही स्टोर पर बहुत सारी सुविधाएं दी जा रही है जो दुनियाभर के अन्य एपल स्टोरों के समान है।

स्टोर में मिलेगी ये सुविधाएं

एपल के स्टोर में ग्राहकों को नए प्रोडक्ट, मर्चेंडाइज और सेवाएं दी जाएंगी। यहां ग्राहकों के लिए उपलब्ध गैजेट की मरम्मत करना और बाकी तरह की सर्विस दी जाएगी। वर्तमान में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Apple की 3 प्रतिशत हिस्सेदारी है। वहीं बाकी पर चीनी और दक्षिण कोरियाई ब्रांडों का कब्जा है।