Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

FOMC Meeting: अमेरिका के साथ दुनिया की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है US Fed की ये बैठक, नतीजों पर सबकी नजर

FOMC Meeting Expected Outcome यूएस फेड की बैठक आज होने वाली है जिसको लेकर कहा जा रहा है कि बैंकिंग अर्थव्यवस्था को देखते हुए यह एक महत्वपूर्ण बैठक साबित हो सकती है। इसे लेकर कई तरह के अनुमान भी लगाए जा रहे हैं। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Wed, 22 Mar 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
US Fed FOMC Meeting Today, March 2023, Bitcoin Price Hike Expectation

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। US Fed Meeting March 2023: हाल के समय में अमेरिका में जिस तरह से सिलिकॉन वैली बैंक (SVB) और सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) बंद हुए हैं, इससे यूएस फेड की होने वाली बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है। साथ ही क्रेडिट-सुइस से हुए सौदे की वजह से बैंकिंग वित्तीय प्रणाली और बैंकों में स्थिरता के बारे में फेड का क्या निर्णय आने वाला है, इस पर सबकी नजर है।

कहा जा रहा है कि इस बार की फेड की बैठक दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में  वित्तीय जगत का हर पुरोधा यह जानना चाहता है कि फेड आगे क्या करने जा रहा है।

इन चीजों पर आ सकते हैं नतीजे

हाल के समय में ब्याज दर में उतार-चढ़ाव की वजह से उम्मीद है कि फेड ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की वृद्धि कर सकता है। इससे बैंकों पर भार और बढ़ जाएगा।नोमुरा ने पहले फेड द्वारा दरों में 0.5 प्रतिशत अंकों की बढ़ोतरी की उम्मीद की थी, लेकिन अब वित्तीय स्थिरता जोखिमों के कारण दर में कटौती की उम्मीद की गई है।

नोमुरा का कहना है कि हालांकि 25 बीपी की दर में कटौती वित्तीय संस्थानों के लिए रामबाण नहीं लगती। अगर फेड आर्थिक अनुमानों के अनुसार दर में कटौती की उम्मीद दिखाता है, तो बाजार इससे उत्साहित होगा और आगे जाकर स्थिति सुधर सकती है।

इन सबके आलवा, उच्च मुद्रास्फीति को कम करने के लिए भी योजनाएं लाई जा सकती है। अधिकतम रोजगार, स्थिर कीमतों और मध्यम दीर्घकालिक ब्याज दरों को बढ़ावा देने के लिए मौद्रिक नीति पर एलान किया जा सकता है।

बैठक से पहले Crypto में आई तेजी

US Fed बैठक से पहले वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप में तेजी देखने को मिली। 22 मार्च, 2023 को सुबह 10 बजे वैश्विक क्रिप्टो मार्केट 1.18 ट्रिलियन डॉलर था, जो पिछले दिन की तुलना में 1.71 प्रतिशत बढ़त पर कारोबार कर रहा था। पिछले 24 घंटों में कुल क्रिप्टो मार्केट वॉल्यूम 67.29 बिलियन डॉलर था, जो 6.23 प्रति की कमी के साथ था।