Move to Jagran APP

Windfall Profit Tax: केंद्र सरकार ने कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स बढ़ाया, डीजल और ATF पर दी राहत

Windfall Profit Tax केंद्र सरकार की ओर से विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स को लेकर की गई समीक्षा बैठक में घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर टैक्स में बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है। वहीं एटीएफ और डीजल पर निर्यात शुल्क घटाया गया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 04 Mar 2023 06:07 PM (IST)
Hero Image
Windfall tax on diesel slashed 50 paise per litre

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार की ओर से डीजल पर निर्यात शुल्क को घटाकर 0.50 रुपये प्रति लीटर और जेट फ्यूल (ATF) पर शून्य कर दिया गया है। वहीं, घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर टैक्स में मामूली बढ़ोतरी की गई है। सरकारी अधिकारी की ओर से ये जानकारी दी गई।

सरकारी की ओर से जारी किए आदेश में कहा गया कि घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स को 4,350 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 4,400 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

डीजल पर कम हुआ टैक्स

सरकार की ओर से डीजल पर निर्यात शुल्क 2.5 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 0.50 प्रति लीटर कर दिया गया है। इस के साथ एविएशन फ्यूल एटीएफ पर निर्यात शुल्क को 1.50 रुपये प्रति लीटर से घटाकर शून्य कर दिया गया है। साथ ही आदेश में कहा गया कि ये नई दरें 4 मार्च से लागू हो गई हैं।

जुलाई के बाद सबसे कम टैक्स

जब से सरकार की ओर से विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स लेना कंपनियों की ओर से शुरू किया गया है। तब से डीजल और एटीएफ की कीमतों पर लगने वाला ये सबसे कम टैक्स है। बता दें, सरकार की ओर से हर 15 दिन में विंडफॉल टैक्स की समीक्षा की जाती है।

पिछले साल शुरू हुआ था विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स

पिछले साल जुलाई में सरकार की ओर से तेल कंपनियों को अचानक हुए मुनाफे के कारण विंडफॉल टैक्स लगाया गया था। उस समय डीजल के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल एवं एटीएफ पर निर्यात शुल्क 13 रुपये प्रति लीटर था। कच्चे तेल पर विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स 23,250 रुपये प्रति टन था। विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स की पहली समीक्षा बैठक में पेट्रोल पर निर्यात शुल्क को घटाकर शून्य कर दिया कर दिया था।

(एजेंसी इनपुट के साथ)