Move to Jagran APP

Kanker News: छत्‍तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़, चार से पांच के घायल होने की खबर

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित कांकेर जिले के छोटे बेठिया के आल्दंड के जंगलों में मुठभेड़ हुई है। जिला पुलिस और बीएसएफ की संयुक्त पार्टी गश्त पर निकली थी उसी दौरान आलदंड के जंगलों में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गया। फाइल फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 12 Feb 2023 03:22 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 03:22 PM (IST)
छत्‍तीसगढ़ के कांकेर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़

कांकेर, जेएनएन। छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित कांकेर जिले के छोटे बेठिया के आल्दंड के जंगलों में मुठभेड़ हुई है। जिला पुलिस और बीएसएफ की संयुक्त पार्टी गश्त पर निकली थी उसी दौरान आलदंड के जंगलों में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ शुरू हो गई। कांकेर पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा ने नक्सलियों के साथ मुठभेड़ होने की पुष्टि की है। इस मुठभेड़ में लगभग चार से पांच नक्सलियों के घायल होने की खबर है।

बीएसएफ ने दो इनामी नक्सलियों को किया था गिरफ्तार

हाल ही के दिनों में बीएसएफ व डीआरजी को जवानों को बड़ी कामयाबी मिली थी। इस दौरान गश्त पर निकले जवानों ने आमाबेड़ा क्षेत्र अंतर्गत मंडानार के जंगलो में 10 लाख के दो ईनामी नक्सलियों को गिरफतार किया गया था। जवानों को नक्सलियों के पास से वॉकी-टॉकी व टिफीन बम सहित बड़ी संख्या में विस्फोटक सामाग्री भी बरामद हुए थे। बीएसएफ व डीआरजी की टीम के जवानों ने जिले में नक्सल उन्मुलन अभियान के अंतर्गत आमाबेड़ा क्षेत्र में मंडानार, मसपुर, किलेनार, मण्डानार, तमोरा भुमकीपारा की ओर गश्त पर निकले थे। इस दौरान दो संदिग्ध व्यक्ति जवानों को देखकर भागने लगे जिसे जवानों द्वारा घेराबंदी कर पकड़ा गया था। 

2006 से नक्सल संगठन सदस्य के रूप में कर रहे थे काम

जवानों ने दोनों को पकड़ कर पूछताछ की। पूछताछ करने के बाद दोनों नक्सलियों ने भीमा पोड़ीयाम निवासी ग्राम घोट पंचायत दुंगा जिला नारायणपुर का रहने वाला बताया। इस दौरान दोनों ने साल 2006 से नक्सल संगठन सदस्य के रूप में कार्य करना बताया। एक ने इस दौरान बताया कि वह वर्तमान में जिला कांकेर में नक्सलियों के उत्तर बस्तर डिवीजन अंतर्गत किसकोड़ो एरिया कमेटी का कमाण्डर है। वहीं दूसरे ने हिरदेश कुमेटी निवासी मलमेटा जिला कांकेर वर्तमान में जिले के किसकोड़ो एरिया कमेटी सदस्य के रूप में बताया।

विस्फोटक सहित कई सामग्री बरामद

गिरफ्तार नक्सलियों के कब्जे से दो नग वॉकीटॉकी सेट पोच, एक नग वाकीटाकी बैटरी, एक नग पांच किलोग्राम टिफिन बम, दो नग कुल्हाड़ी नग, दो नग नक्सली साहित्य, नक्सली पर्चा तथा 3350 रूपये नगद बरामद किया गया था। वही बीते माह आमाबेड़ा क्षेत्र के उसेली तथा गुमझीर के जंगलों में डीआरजी जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुआ था मुठबेड के बाद इलाके से बड़ी संख्या में नक्सल सामाग्री बरामद किया गया था।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: दिल्ली के सात साल पुराने वीडियो को उत्तराखंड के पुलिस लाठीचार्ज से जोड़कर किया जा रहा शेयर

China Super Cow: एक लाख लीटर दूध देगी ‘सुपर काऊ’, वैज्ञानिकों ने दूध की क्वालिटी और गाय की सेहत पर जताई चिंता


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.