Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG News: भिलाई में स्वाइन फ्लू के पांच मरीज मिलने से मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए दिशानिर्देश

भिलाई में स्वाइन फ्लू के मरीज भी मिले हैं। स्वाइन फ्लू से पांच लोग पीड़ित बताए जा रहे हैं। जो इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्वाइन फ्लू के मरीज सेक्टर-4 भिलाईसेक्टर-5 भिलाई रिसाली तथा कुम्हारी क्षेत्र के हैं। सेक्टर-5 में मिले मरीज पतिपत्नी है और वे रायपुर के एक निजी अस्पताल में काम करते हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 18 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
भिलाई में स्वाइन फ्लू के पांच मरीज मिलने से मचा हड़कंप

 जेएनएन, दुर्ग। भिलाई में इन दिनों पीलिया फैला हुआ है। अब स्वाइन फ्लू के मरीज भी मिले हैं। स्वाइन फ्लू से पांच लोग पीड़ित बताए जा रहे हैं। जो इलाज के लिए अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। स्वाइन फ्लू के मरीज मिलने पर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। इसके लक्षण व बचाव के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया गया है।

जिला स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक स्वाइन फ्लू के मरीज सेक्टर-4 भिलाई,सेक्टर-5 भिलाई, रिसाली तथा कुम्हारी क्षेत्र के हैं। सेक्टर-5 में मिले मरीज पति,पत्नी है और वे रायपुर के एक निजी अस्पताल में काम करते हैं। एक मरीज कोचिंग सेंटर में पढ़ाई कर रहा है।

वहीं रिसाली में मिला मरीज बस्तर क्षेत्र का रहने वाला है। इनका इलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। जिला स्वास्थ्य विभाग के डा.सीबीएस बंजारे ने बताया कि सभी मरीज अन्य क्षेत्रों से संक्रमित हुए हैं। इधर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू के लक्षण व बचाव के संबंध में दिशा निर्देश जारी किया गया है। इसका संक्रमण फैलने से रोकने के लिए बरती जानी वाली सावधानियों से भी अवगत कराया जा रहा है।

सर्पदंश से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

जिला सर्विलांस अधिकारी डा.सीबीएस बंजारे ने बताया कि वर्षा ऋतु में सर्पदंश की घटनाओं में वृद्धि देखी जाती है। सर्पदंश से पीड़ित को घबराहट ना होने दें। सर्पदंश वाले घाव को न कांटे और न ही घाव पर सर्प विषरोधी इंजेक्शन या दवाई लगाएं। उन्होंने बताया कि घाव को बांधकर रक्त संचार रोकने का प्रयास न करें। पीड़ित व्यक्ति को तुरंत नजदीकी अस्पताल लेकर जाएं। पारंपरिक रूप से उपचार करने का प्रयास ना करें।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें