Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh: भिलाई स्टील प्लांट के रेल मिल में बड़ा हादसा, स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकली गर्म पटरी; मचा हड़कंप

भिलाई इस्पात संयंत्र में शनिवार को एक बड़ा हादसा होते-होते बचा। दरअसल यूनिवर्सल रेल मिल के स्टैंपिंग मशीन से गर्म रेल पटरी उछलकर बाहर निकल गई और जमीन से करीब 15 फीट की ऊंची केबिन पर रेल पटरी जाकर फंस गई। इस हादसे से प्लांट में अफरातफरी मच गई। हाालंकि मौके पर बीएएसपी की दमकल टीम ने गर्म पटरी के कारण केबल में लगे आग को बुझाया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 06 Jul 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
बीएएसपी के दमकल के माध्यम से गर्म पटरी के कारण केबल में लगे आग को बुझाया गया।

जागरण न्यूज नेटवर्क, भिलाई। छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के रेल मिल में बड़ा हादसा हुआ है। यहां रेल पटरी प्रोडक्शन यूनिट में धधकती हुई पटरी स्टैंपिंग मशीन से उछलकर बाहर निकल गई। इसके बाद जमीन से 15 फीट ऊंचाई पर पटरी फंस गई। इस हादसे में अच्छी बात ये रही कि जिस केबिन में बैठकर वर्कर मशीन को ऑपरेट कर रहे थे, वहां पर पटरी नहीं गई। वरना एक बड़ी अनहोनी हो जाती।

रेल पटरियों को टुकड़ों में काटा गया

इस हादसे में बीएसपी को काफी नुकसान हुआ है। बीएएसपी के दमकल के माध्यम से गर्म पटरी के कारण केबल में लगे आग को बुझाया गया। यूआरएम विभाग के अधिकारियों ने सभी मशीनें बंद करा दी है। जिससे उत्पादन प्रभावित हो रहा है। कड़ी मशक्कत के बाद ऑपरेटर केबिन के ऊपर फंसे रेल पटरी को टुकड़ों में काटकर बाहर निकाला जा रहा है।

इससे पहले भी यूनिवर्सल रेल मिल (यूआरएम) में इस तरह की घटना हो चुकी है। टेबल से हटने की वजह से टेस्टिंग रूम तक रेल पटरी घुस चुकी है। उस वक्त भी कर्मचारी बाल-बाल बचे थे।

मशीनों को पहुंचा नुकसान

बताया जा रहा है कि यदि स्टेपिंग मशीन से उछलकर गर्म लाल पटरी केबिन अंदर जाती तो जनहानि हो सकती थी। लेकिन इस बार टेबल से दहकती हुई रेल पटरी उछलते हुए केबिन की छत पर फंस गई। रोलिंग टेबल से बाहर निकलने की वजह से स्टैंपिंग मशीन के मोटर को भी नुकसान पहुंचा है। हाइड्रोलिंक सिस्टम को चलाने वाले सिस्टम को भी नुकसान पहुंचा है।

रेल पटरी के राउंड टेबल से बाहर जाने की वजह से हाइड्रोलिक हाज पाइप भी जल गई है। यूआरएम डिपार्टमेंट में फिलहाल रोलिंग बंद है। इससे वहां वायर सहित कई सामान में आग लग गई। हादसे के बाद कर्मचारी वहां से भाग खड़े हुए। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।

मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। रेल पटरी को ठंडा किया जा रहा है। इसके बाद कटर से काटकर रेल पटरी को क्रेन के जरिए हटाया जाएगा। इसके बाद ही स्टैंपिंग मशीन पर दोबारा काम शुरू हो जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें