Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: रामनामी संप्रदाय को सवा सौ वर्ष पहले ही पता चल गई थी प्राण प्रतिष्ठा की तिथि, हर साल लगता है मेला; लोग मनाते हैं उत्सव

तन पर राम का नाम गुदवाया मन को उनका मंदिर बनाया और गत सवा सौ वर्षों से महानदी नदी के किनारे उसी तिथि पर राम के भजन गा रहे हैं छत्तीसगढ़ के रामनामी समाज के लोग जिस तिथि में रामलला की अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। समुदाय के पूर्वजों को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तिथि सवा सौ वर्ष पहले ही पता चल गई थी।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 21 Jan 2024 11:00 PM (IST)
Hero Image
रामनामी संप्रदाय को सवा सौ वर्ष पहले ही पता चल गई थी प्राण प्रतिष्ठा की तिथि।

राज्य ब्यूरो, रायपुर। तन पर राम का नाम गुदवाया, मन को उनका मंदिर बनाया और गत सवा सौ वर्षों से महानदी नदी के किनारे उसी तिथि पर राम के भजन गा रहे हैं, छत्तीसगढ़ के रामनामी समाज के लोग, जिस तिथि में रामलला की अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। समुदाय से जुड़े लोग दावा करते हैं कि उनके पूर्वजों को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तिथि सवा सौ वर्ष पहले ही पता चल गई थी।

सवा सौ साल से हो रहा मेले का आयोजन

सवा सौ साल से मेले का आयोजन प्राण-प्रतिष्ठा की तिथि के अनुसार ही किया जा रहा। रामनामी गुलाराम बताते हैं कि उनके पूर्वजों ने कहा था कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा शुक्ल पक्ष एकादशी से त्रयोदशी के बीच होगी। इन्हीं तिथियों के बीच छत्तीसगढ़ में सक्ती जिले के जैजेपुर में रामनामी मेला भरता है।

23 जनवरी को खत्म होगा मेला

तीन दिवसीय रामनामी मेले में आए गुलाराम व समुदाय के अन्य सदस्यों के अनुसार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जो तिथि आई है, उसी तिथि पर समुदाय का मेला सवा सौ वर्षों से लग रहा है। यह अद्भुत संयोग है। सब रामजी की कृपा है। मेला 23 जनवरी को खत्म होगा। खम्हरिया से रामनामी मेले में पहुंचे मनहरण रामनामी ने बताया कि हर वर्ष इसी तिथि पर मेले का आयोजन होता है। एक वर्ष महानदी के इस पार और एक बार उस पार। 150 वर्ष पहले से हम लोग भजन गाते आए हैं।

ऐसे हुई रामनामी संप्रदाय की शुरुआत

वर्ष-1890 के करीब परशुराम नामक व्यक्ति द्वारा रामनामी संप्रदाय की शुरुआत कई गई, जो भगवान राम की पूजा करता है। अपने पूरे शरीर पर रामनाम गुदवाता है। बताया जाता है कि अछूत कहकर मंदिर में प्रवेश करने से मना करने पर परशुराम ने माथे पर राम-राम गुदवा कर रामनामी संप्रदाय की शुरुआत की।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: सौभाग्य से मिला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा देखने का मौका, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने PM Modi को लिखा पत्र

रामनामी संप्रदाय के कुछ बुजुर्गों का कहना है कि जांजगीर-चांपा जिले के चारपारा गांव में पैदा हुए परशुराम ने मानस का पाठ करना सीखा, 30 की उम्र के होते-होते उन्हें कोई चर्म रोग हो गया। उसी दौरान वह एक रामानंदी साधु रामदेव के संपर्क में आए। रोग ठीक हो गया और उनकी छाती पर राम-राम का गोदना स्वत: उभर आया।

यह भी पढ़ेंः सॉफ्ट कूटनीति का भी हिस्सा होगा अयोध्या Ram Mandir, धार्मिक व आध्यात्यमिक पर्यटन केंद्र के तौर पर स्थापित करने की तैयारी में सरकार

इसके बाद से उन्होंने राम-राम के नाम के जाप को प्रसारित करना शुरू किया। उनके प्रभाव में आकर गांव के कुछ लोगों ने माथे पर राम-राम गुदवा लिया और खेतीबाड़ी के अलावा बचे हुए समय में मंडलियों में राम-राम का भजन करना शुरू कर दिया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें