Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बलौदाबाजार हिंसा मामला: छत्तीसगढ हाईकोर्ट के रिटायर जज करेंगे न्यायिक जाँच, तीन माह के भीतर राज्य शासन को देंगे रिपोर्ट

राज्य शासन ने गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश को जांच अधिकारी नियुक्त किया है। राज्य शासन ने छह बिन्दुओं पर जांच के लिए एकल सदस्यीय न्यायिक जाँच का आदेश जारी किया है। वहीं तीन माह के भीतर राज्य शासन को रिपोर्ट देंगे।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 14 Jun 2024 07:07 AM (IST)
Hero Image
बलौदाबाजार हिंसा मामले की छत्तीसगढ हाईकोर्ट के रिटायर जज करेंगे न्यायिक जाँच

 जागरण संवाददाता, रायपुर। राज्य शासन ने गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश को जांच अधिकारी नियुक्त किया है।

राज्य शासन ने छह बिन्दुओं पर जाँच के लिए एकल सदस्यीय न्यायिक जाँच का आदेश जारी किया है। छत्तीसगढ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश सी बी बाजपेयी की एकल सदस्यीय टीम इस घटना की जाँच कर 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे।

ज्ञातव्य है कि विगत 15 और 16 मई 2024 की रात्रि में बलौदाबाजार जिले के गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देश पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने गत दिवस बलौदाबाजार में न्यायिक जांच कराए जाने की घोषणा की थी।

गृह मंत्री की घोषणा पर राज्य शासन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए आज उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश श्री सी बी बाजपेयी की एकल सदस्यीय टीम घटना की जाँच करेंगे और 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे।

दो दिन पहले पद से हटाए गए बलौदाबाजार के पूर्व कलेक्टर और पूर्व एसएसपी निलंबित

बलौदाबाजार हिंसा मामले में दो दिन पहले पद से हटाए जा चुके बलौदाबाजार के पूर्व कलेक्टर कुमार लाल चौहान और पूर्व एसएसपी सदानंद कुमार को राज्य सरकार ने गुरुवार देर रात निलंबित कर दिया। शासन की ओर से जारी किए गए आदेश में दोनों अधिकारियों पर समय रहते उचित कार्रवाई नहीं किए जाने पर निलंबन किए जाने की बात कही गई है।