Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG News: मजहर खान के मुर्गीखाने में बन रहा था मां बम्लेश्वरी देवी का भोग प्रसाद, छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा; फैक्टी सील

जिले के डोंगरगढ़ में पहाड़ी पर विराजित मां बम्लेश्वरी मंदिर में चढ़ाया जा रहा चिरौंजी दाने (इलायची दाने) का प्रसाद कारोबारी मजहर खान के मुर्गीखाने (पोल्ट्री फार्म) में बन रहा था। इसमें उसका मुर्गीखाना (पोल्ट्री फार्म) भी है। फैक्ट्री का संचालन बिना लाइसेंस के किया जा रहा। यह अवैध फैक्ट्री शहर से तीन किमी दूर ग्राम राका में स्थित है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 26 Sep 2024 11:44 PM (IST)
Hero Image
मजहर खान के मुर्गीखाने में बन रहा था मां बम्लेश्वरी देवी का भोग प्रसाद

जेएनएन, राजनांदगांव। जिले के डोंगरगढ़ में पहाड़ी पर विराजित मां बम्लेश्वरी मंदिर में चढ़ाया जा रहा चिरौंजी दाने (इलायची दाने) का प्रसाद कारोबारी मजहर खान के मुर्गीखाने (पोल्ट्री फार्म) में बन रहा था। इसमें उसका मुर्गीखाना (पोल्ट्री फार्म) भी है। फैक्ट्री का संचालन बिना लाइसेंस के किया जा रहा। यह अवैध फैक्ट्री शहर से तीन किमी दूर ग्राम राका में स्थित है। खाद्य व औषधि प्रशासन विभाग ने गुरुवार को फैक्ट्री को सील कर दिया है। टीम ने सैंपल को जांच के लिए रायपुर प्रयोगशाला भेजा है।

फैक्ट्री को किया सील

प्रसाद के पैकेट में न तो बैच नंबर है और न ही पैकेजिंग डेट का उल्लेख है। गुरुवार को हुआ प्रसाद का नमूना लेने खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम वहां पहुंची, तो इसका खुलासा हुआ। डोंगरगढ़ शहर से लगभग तीन किलोमीटर दूर ग्राम राका में एक ही परिसर में मुर्गी फार्म और प्रसाद बनाने वाली फैक्ट्री का संचालन किया जा रहा है। वहां तैयार चिरौंजी दाना वाला प्रसाद मां बम्लेश्वरी मंदिर परिसर में संचालित दुकानों में बेचा जाता है, जहां से वह मंदिर तक पहुंच रहा है।

गुणवत्ता व फैक्ट्री के अवैध रूप से संचालन की शिकायत पर प्रशासन की टीम ने गुरुवार को दोपहर में वहां दबिश दी। उसके बाद पता चला कि एक ही परिसर में पोल्ट्री फार्म और प्रसाद तैयार करने वाली फैक्ट्री भी है। हालांकि दोनों जगह कामों के लिए अलग-अलग मजदूर हैं। टीम ने परिसर में गंदगी भी पाई।

धार्मिक आस्था के साथ नहीं होने देंगे खिलवाड़

संतोष पांडेय, सांसद ने कहा कि विभिन्न माध्यमों से प्रारंभिक जानकारी मिली है। विस्तृत जानकारी ले रहा हूं। प्रशासन को जांच करने कहा है। अगर, किसी तरह की गड़बड़ी पाई गई, तो निश्चित तौर पर कार्रवाई होगी। धार्मिक आस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

अवैध रूप से हो रहा फैक्ट्री का संचालन

संजय अग्रवाल, कलेक्टर ने कहा कि मजहर खान की फैक्ट्री में तैयार प्रसाद बम्लेश्वरी ट्रस्ट को नहीं जाता। वह दुकानदारों को ही बेचता है। फैक्ट्री का संचालन अवैध रूप से किया जा रहा था। चिरौंजी प्रसाद का नमूना लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल फैक्ट्री को सील कर दिया है।