Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh Politics: भूपेश बघेल बोले, प्रजातंत्र में धर्म चुनने का अधिकार सबको

Chhattisgarh Politics आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने मतांतरण पर चिंता जताई तो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि धर्म चुनने का अधिकार सबको है। बघेल ने कहा कि मोहन भागवत धर्म परिवर्तन पर न बोलें। रमन सिंह से पूछा उनके कार्यकाल में कितने चर्च बने।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraUpdated: Tue, 15 Nov 2022 08:39 PM (IST)
Hero Image
भूपेश बघेल बोले, प्रजातंत्र में धर्म चुनने का अधिकार सबको। फाइल फोटो

रायपुर, जेएमएन। Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ में मतांतरण (Conversion) पर राजनीति गरमाने लगी है। जशपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने मतांतरण पर चिंता जताई तो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा कि धर्म चुनने का अधिकार सबको है। बघेल ने कहा कि मोहन भागवत धर्म परिवर्तन पर न बोलें। रमन सिंह (Raman Singh) से पूछा उनके कार्यकाल में कितने चर्च बने।

भूपेश बघेल ने कही ये बात

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि जाति तो जन्म के साथ मिलती है, उसे कोई बदल नहीं सकता है। हम जिस जाति में जन्म लेते हैं, उसी परिवेश में रहते हैं, उसे बदल नहीं सकते। लेकिन धर्म चुनने का अधिकार सबको है। पहले राजतंत्र था, तो राजा का दंड, सिक्का और धर्म होता था, जिसे प्रजा मानती थी। वो समय बीत गया। अब प्रजातंत्र में धर्म चुने का अधिकार सबको है।

संघ प्रमुख ने कहा था, ठगने वाले बहुत हैं

सोमवार को वनवासी कल्याण आश्रम के जशपुर में आयोजित कार्यक्रम में संघ प्रमुख भागवत ने कहा था कि हमारे भोलेपन का लाभ लेकर ठगने वाले लोगों से सावधान रहना है। ठगने वाले बहुत लोग हैं। अब हमको जागना है। अपने देश, धर्म के लिए पक्का रहना है। हमें अपने 16 संस्कारों और देवी-देवताओं को नहीं भूलना है।

जबरिया मतांतरण पर करेंगे कार्रवाईः भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि कोई जबरिया मतांतरण कराए तो कठोर कारवाई का प्रविधान है। हमारी सरकार में नियम हैं। हमने कार्रवाई की है। शिकायतें मिली हैं, तो जांच हुई है, जिम्मेदारों पर एक्शन लिया गया है। कहीं भी जबरिया मतांतरण हो रहा है और उसकी जानकारी हो तो कार्रवाई करेंगे।

रमन सिंह से पूछा, उनके कार्यकाल में कितने चर्च बने

संघ प्रमुख पर निशाना साधते हुए सीएम बघेल ने कहा कि मोहन भागवत धर्म परिवर्तन पर न बोलें। उन्हें पूर्व सीएम रमन सिंह से जानकारी लेनी चाहिए कि उनके शासन (2003 से 2018) में कितने चर्च बने। अगर उनके पास जानकारी नहीं हो, तो मैं उपलब्ध करा सकता हूं। जहां भी ईसाई होंगे, वहां चर्च बनेंगे। इसे ऐसे नहीं कहा जा सकता कि जहां भी चर्च होंगे, वहां ईसाई होंगे। अगर किसी स्थान पर सिख रहते हैं, तो निश्चित तौर पर वहां गुरुद्वारा भी होगा। चर्च, गुरुद्वारा या अन्य धार्मिक स्थल तभी अधिक बनते हैं, जब उनको मानने वाले लोग अधिक हों।

यह भी पढ़ेंः नोएडा का मिथक योगी आदित्यनाथ ने तोड़ा, क्या अकलतरा का तोड़ेंगे भूपेश बघेल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर