Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG News: क्या गांधी परिवार पर लागू होगी जातिवार गणना : रविशंकर प्रसाद

कांग्रेस के जातिवार गणना के मुद्दे व राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ में चुनावी सभा को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि क्या गांधी परिवार पर जातिवार गणना लागू होगी? इसका जवाब राहुल गांधी को देना चाहिए। शनिवार को मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को जो चिट पकड़ा दिया जाता है वह वही भाषा बोलते हैं।

By Paras PandeyEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 29 Oct 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
क्या गांधी परिवार पर लागू होगी जातिवार गणना : रविशंकर प्रसाद

राज्य ब्यूरो, रायपुर। कांग्रेस के जातिवार गणना के मुद्दे व राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ में चुनावी सभा को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि क्या गांधी परिवार पर जातिवार गणना लागू होगी? इसका जवाब राहुल गांधी को देना चाहिए। शनिवार को मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को जो चिट पकड़ा दिया जाता है, वह वही भाषा बोलते हैं। कभी राफेल के बारे में, कभी अदाणी तो कभी सावरकर के बारे में। अब जातिवार गणना का नया शिगूफा छोड़ा है। 

सच तो यह है कि राहुल गांधी स्वयं इसमें शामिल नहीं होंगे। नीतिश कुमार का बिहार माडल भी फेल है। जातिवार गणना के नाम पर वहां अत्याचार हो रहा है। घोषणा करते हैं, पालन नहींरविशंकर प्रसाद ने कहा कि राहुल गांधी घोषणा करते हैं, लेकिन पालन नहीं करते।

राजस्थान-कर्नाटक में उन्होंने कहा था कि हम कैबिनेट की पहली बैठक में वादों को लागू करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सच तो यह है कि वह नई घोषणा के पहले पुरानी की गई घोषणाओं पर बात नहीं करते। छत्तीसगढ़ में भी हमने दूरबीन लेकर विकास खोजा, लेकिन नहीं मिला। 200 फूड पार्क खोलने की घोषणा कांग्रेस ने की थी, लेकिन यह दिखाई नहीं दे रहा। 

कांग्रेस सरकार आने पर जातिवार गणना कराएंगे

अंशुल अविजीत एआइसीसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अंशुल अविजीत ने शनिवार को पत्रकारवार्ता में कहा कि छत्तीसगढ़ में हम 75 सीटों का आंकड़ा पार करेंगे। हमने जातिवार गणना कराने की घोषणा की है, जिसे पूरा कराएंगे। यह हमारा चुनावी वादा भी है। इसकी आवश्यकता इसलिए है, क्योंकि इससे सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक हकीकत सामने आ सकेगी।

जातिवाप गणना के सर्वे के बाद यह तय होगा कि जरूरतमंदों को किस तरह बजट की राशि आवंटित हो सकेगी। छत्तीसगढ़ का आरक्षण बिल राजभवन में लंबित है। इसका जवाब भी भाजपा को देना चाहिए। बीते पांच वर्षों में कांग्रेस सरकार ने उल्लेखनीय कार्य किए हैं। इसका बड़ा परिणाम चुनाव में आएगा।