Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh News: इस महिला ने पेश की मानवता की मिसाल, बच्चों के भविष्य के लिए दान किया अपना घर; अब बेटे के साथ झोपड़ी में रह रही

Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के मुड़ागांव से दिल जीतने वाली खबर आई है। यहां एक महिला ने अपना पीएम आवास स्कूल के लिए दान कर दिया । इस स्कूल में इस समय 22 छात्र पढ़ाई कर रहे है । बता दें कि जिस महिला ने अपना घर दान किया है वो खुद एक झोपड़ी में रह रही है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 16 Jul 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
इस महिला ने पेश की मानवता की मिसाल (Image: Jagran)

जागरण न्यूज डेस्क, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के मुड़ागांव में तीन साल से एक स्कूल को पीएम आवास में चलाया जा रहा है। यहां गांव के लगभग 22 बच्चे पढ़ाई कर रहे है। बच्चों के भविष्य के लिए गांव की एक महिला ने अपना पीएम आवास दान कर दिया है। इस महिला का नाम गुनो बाई है। फिलहाल गुनो अपने बेटे के साथ एक पुराने मकान में जीवन व्यतीत कर रही है। 

गुनो की क्यों हो रही तारीफ

गुनो के इस योगदान की हर कोई तारीफ कर रहा है। अपने घर को दान करने के बाद गुनो ने कहा कि 'जर्जर भवन में बच्चों की जान को हमेशा खतरा रहता है। उनकी तकलीफ को देखकर मैंने अपने पीएम आवास को स्कूल के लिए दे दिया है। बच्चों को सुविधा देकर मुझे लगा कि मेरी सारी तकलीफ दूर हो गई।'

जर्जर स्कूल के लिए दान किया अपना घर

गांव के पंच कपूरचंद मांझी ने बताया कि 1997 में बने जर्जर भवन में चाचारापारा प्राथमिक स्कूल को चलाया जा रहा था। हालांकि, 2006 में नए स्कलू भवन के लिए 4 लाख 18 हजार की मंजूरी मिली। इस भवन को बनाने का जिम्मा पंचायत और हेड मास्टर को मिला था, लेकिन नींव निर्माण के बाद इमारत को ऐसे ही छोड़ दिया गया। 

स्कूल की टीचर कुंती जगत ने कहा कि गुनो द्वारा दान किए गए आवास को स्कूल बनाने के बाद यहां 22 बच्चें पढ़ने आ रहे है। यहां 2 टीचर हैं और सभी बच्चों को छोटे से ही कमरे में बिठाना पड़ता है। वहीं, एक प्लास्टिक की पॉलिथिन को घेरकर रसोई बनाई गई है, जहां मिड-डे मिल तैयार होता है। 

सरकार रिकॉर्ड में घर लेकिन...

ग्रामीण अशोक यादव ने कहा कि स्कूल की इमारत बनाने की मंजूरी 2006 में दी गई थी। उसके बाद से इमारत ही गायब हो गई। सरकारी रिकॉर्ड में भवन होने के बावजूद नया भवन नहीं मिल रहा है। मरम्मत के लिए पैसे होने के बावजूद कोई काम नहीं कराया गया। 

यह भी पढ़ें: Raipur: प्रेमिका की हत्या के बाद होटल से निकलकर रेलवे स्टेशन गया, वापस आया और फिर... चर्चित हत्याकांड की हैरतअंगेज कहानी

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड से चैटिंग करवाई, घर आया तो कर दिए शरीर के 20 टुकड़े; वसीम अंसारी हत्याकांड में हुए कई खुलासे