Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत्तीसगढ़: मंत्रालय परिसर में अंतराष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन, अधिकारियों-कर्मचारियों ने किया योगाभ्यास

नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को मंत्रालय महानदी भवन में भारत सरकार आयुष मंत्रालय एवं पंचायती राज मंत्रालय के दिशा-निर्देश अनुसार एक विश्व एक स्वास्थ्य थीम पर नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर निषाद ने सभी को शुभकामना देते हुए कहा कि पुरातन काल से किसी न किसी रूप में हम योग करते आ रहे है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Wed, 21 Jun 2023 03:43 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोग योग का अभ्यास करते हुए

रायपुर, ऑनलाइन टीम। नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को मंत्रालय महानदी भवन में भारत सरकार, आयुष मंत्रालय एवं पंचायती राज मंत्रालय के दिशा-निर्देश अनुसार एक विश्व, एक स्वास्थ्य थीम पर नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया।

छत्तीसगढ़ योग आयोग के प्रशिक्षक लच्छुराम निषाद और संगीता पाल के निर्देशन में सभी ने योग के विभिन्न आसान का अभ्यास किया, जिसमें ग्रीवा चालन, स्कंध चालन, कटी चालन, ताड़ासन, त्रिकोणासन, दंडासन, वक्रासन, भद्रासन, वज्रासन, अर्ध उसथरसान, शशांक आसान, मकरासन, भुजंगासन, शवासन, कपालभाति एवं ध्यान आदि शामिल है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर निषाद ने सभी को शुभकामना देते हुए कहा कि पुरातन काल से किसी न किसी रूप में हम योग करते आ रहे है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग जरूरी है।

सीएम ने दी शुभकामनाएं

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सीएम भूपेश बघेल ने सभी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्‍होंने कहा कि योग से शरीर, मन और आत्मा को शुद्ध किया जाता है। इसमें शारीरिक शक्ति के साथ हमें आंतरिक भावनात्मक रूप से भी मजबूती मिलती है। योग से स्वस्थ, तनावमुक्त और अनुशासित जीवन जिया जा सकता है। निरोग रहने के लिए योग से उत्तम कुछ भी नहीं है। यह हमारे देश की प्राचीन परंपरा है। आइये, हम सब मिलकर ‘हर घर आंगन योग’ के संदेश को जन-जन तक पहुंचाएं।

पूरे छत्तीसगढ़ में योग दिवस को जबरदस्त तरीके से मनाया गया। इस दौरान जगह-जगह पर योग शिविरों का आयोजन किया गया। इन शिविरों में बड़ी संख्या में लोग अपने आप को स्वस्थ रखने के इरादे से पहुंचे। इस दौरान हर आयुवर्ग के लोग अपने पास के मैदानों में पहुंचकर योगाभ्यास करते नजर आए।

योग तन के साथ ही मन को भी स्वस्थ रखने का उत्तम तरीका है। आजकल लोग बिजी लाइफस्टाइल के कारण तमाम तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो जा रहे हैं। योग से अपने आप को मुफ्त में और आसानी से हेल्दी रखा जा सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें