Move to Jagran APP

Chhattisgarh Naxal Encounter: बस्तर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 5 नक्सली हुए ढेर

छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ के नारायणपुर-दंतेवाड़ा-कोंडागांव जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के माड़ डिवीजन व सीआरसी सात के नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना के बाद नारायणपुर बस्तर दंतेवाड़ा कोंडागांव व कांकेर जिलों से एसटीएफ डीआरजी आइटीबीपी व बीएसएफ की संयुक्त टीम को तीन दिन पहले अभियान पर भेजा गया था। पांचों जिलों से घेराबंदी करते हुए संयुक्त टीम ने अबूझमाड़ क्षेत्र में प्रवेश किया।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Tue, 02 Jul 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 11:45 PM (IST)
छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में पांच लोगों की मौत हो गई।(फोटो सोर्स: जागरण)

जेएनएन, नारायणपुर। छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के अबूझमाड़ क्षेत्र में मंगलवार दोपहर हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने पांच नक्सलियों को ढेर कर दिया है। घटनास्थल से मारे गए नक्सलियों के शव व हथियार मिले हैं। सर्चिंग जारी है, कई नक्सलियों के घायल होने की भी सूचना है।

आइटीबीपी व बीएसएफ की संयुक्त टीम ने चलाया अभियान

एसपी प्रभात कुमार ने पांच नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि की है। सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने बताया कि अबूझमाड़ के नारायणपुर-दंतेवाड़ा-कोंडागांव जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के माड़ डिवीजन व सीआरसी सात के नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना के बाद नारायणपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव व कांकेर जिलों से एसटीएफ, डीआरजी, आइटीबीपी व बीएसएफ की संयुक्त टीम को तीन दिन पहले अभियान पर भेजा गया था।

पांचों जिलों से घेराबंदी करते हुए संयुक्त टीम ने अबूझमाड़ क्षेत्र में प्रवेश किया। बरसाती नदी-नालों ओर पहाड़ों की चुनौतियों को पार कर टीम ने अभियान को पूरा किया है। बता दें कि अबूझमाड़ क्षेत्र में दो महीने में यह छठा बड़ा अभियान था। इस दौरान यहां 67 नक्सली मारे गए है। बता दें कि बस्तर संभाग में इस वर्ष मुठभेड़ में मारे गए 136 नक्सलियों के शव मिल चुके हैं।

इस वर्ष मिली बड़ी सफलता

27 मार्च को बीजापुर के चिपुरभट्टी में छह नक्सली ढेर।

दो अप्रैल को बीजापुर के गंगालूर में 13 नक्सली मारे गए।

16 अप्रैल को अबूझमाड़ के छोटेबेठिया में 29 नक्सली ढेर। 

30 अप्रैल को अबूझमाड़ के टेकमेटा में 10 नक्सली मारे गए। 

10 मई को बीजापुर के पीडि़या में 12 नक्सली ढेर। 

23 मई अबूझमाड़ के रेकावाही में आठ नक्सली मारे गए। 

सात जून को अबूझमाड़ के मुंगेडी में सात नक्सली मारे गए।

15 जून को अबूझमाड़ के कोड़तामेटा में आठ नक्सली मारे गए।

सुकमा में पांच-पांच लाख के इनामी दो नक्सलियों का समर्पण

छत्तीसगढ़ के सुकमा में पांच-पांच लाख रुपये के इनामी दो नक्सलियों मंजुला और सोढ़ी गजेंद्र ने पुलिस के समक्ष समर्पण कर दिया। मंजुला 22 वर्षों व सोढ़ी गजेंद्र 15 वर्षों से सक्रिय था। दोनों जिले की दर्जनों नक्सली घटनाओं में शामिल रहे हैं। शासन की योजनाओं के तहत उन्हें प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बताया गया कि संगठन में प्रताड़ना व भेदभाव से तंग आकर दोनों ने आत्मसमर्पण का निर्णय लिया। 

यह भी पढ़ें: हाथरस हादसे की भयावह तस्वीरें… कीचड़ से सनी चप्पलें और कपड़े चीख-चीखकर बता रहे खाैफनाक मंजर की दास्तां


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.