Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Laxmi Rajwade: छत्तीसगढ़ कैबिनेट में इकलौती मंत्री बनीं लक्ष्मी राजवाड़े, पंचायत सदस्य से मंत्रालय संभालने तक का सफर

लक्ष्मी शुरू से ही भाजपा संगठन में सक्रिय रही हैं और उन्होंने अपने पहले ही चुनाव में कांग्रेस के पारसनाथ राजवाड़े को 43 हजार से अधिक मतों से हरा दिया। पारसनाथ राजवाड़े दो बार के कांग्रेस विधायक थे। छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय की कैबिनेट के नौ मंत्री आज शपथ लेंगे। इन मंत्रियों ने एकमात्र महिला विधायक लक्ष्मी राजवाड़े का नाम भी शामिल है।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Updated: Fri, 22 Dec 2023 12:27 PM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल की इकलौती महिला मंत्री बनीं लक्ष्मी राजवाड़े

ऑनलाइन डेस्क, रायपुर (छत्तीसगढ़)। Laxmi Rajwade Biography: छत्तीसगढ़ के नवनियुक्त मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय की कैबिनेट के नौ मंत्री आज शपथ लेंगे। इन मंत्रियों ने एकमात्र महिला विधायक लक्ष्मी राजवाड़े का नाम भी शामिल है। दरअसल, लक्ष्मी राजवाड़े भटगांव विधानसभा क्षेत्र से पहली बार की विधायक बनी हैं।

कौन हैं लक्ष्मी राजवाड़े?

सरगुजा संभाग और सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा क्षेत्र से लक्ष्मी राजवाड़े पहली बार विधायक निर्वाचित हुई हैं। वह मंत्रिमंडल की इकलौती महिला मंत्री बनाई गई हैं। सूरजपुर जिले के भैयाथान विकासखंड, ग्राम वीरपुर की लक्ष्मी राजवाड़े पहली बार जनपद सदस्य के पद पर निर्वाचित हुई थी।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Cabinet Oath Live: छत्तीसगढ़ में साय मंत्रिमंडल का विस्तार, अब तक इन विधायकों ने ली शपथ

लक्ष्मी राजवाड़े वर्तमान में जिला पंचायत सूरजपुर के सदस्य के अलावा भाजपा महिला मोर्चा सूरजपुर की जिला अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने पिछले पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव भी जीता।

हमेशा से संगठन में सक्रिय रही लक्ष्मी

लक्ष्मी शुरू से ही भाजपा संगठन में सक्रिय रही हैं और उन्होंने अपने पहले ही चुनाव में कांग्रेस के पारसनाथ राजवाड़े को 43 हजार से अधिक मतों से हरा दिया। पारसनाथ राजवाड़े दो बार के कांग्रेस विधायक थे। लक्ष्मी की सक्रियता के कारण उन्हें पार्टी ने पहले प्रत्याशी बनाया और अब विधायक निर्वाचित होने के बाद वह मंत्री पद की बड़ी जिम्मेदारी निभाने वाली हैं।

भाजपा का जताया आभार

शपथ ग्रहण करने के बाद बीजेपी विधायक लक्ष्मी राजवाड़े ने कहा, "बीजेपी ने मेरे जैसे छोटे पार्टी कार्यकर्ता को मौका दिया है। मुझे खुशी है कि मैं सिर्फ भटगांव विधानसभा क्षेत्र का ही नहीं, बल्कि पूरे राज्य का प्रतिनिधित्व करूंगी। पीएम मोदी की गारंटी में सब कुछ संभव है। महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए पार्टी के निर्देशानुसार काम करूंगी।"

आज नए मंत्रिमंडल में नौ मंत्रियों ने अपने पद की शपथ ली है, जिसमें नितिन नवीन, श्याम बिहारी जैसवाल, केदार कश्यप शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh Cabinet: साय के मंत्रिमंडल का आज विस्तार, राजभवन में नौ मंत्रियों को शपथ दिलाने की तैयारी पूरी, इन नेताओं का नाम सबसे आगे