Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh Politics: सीएम के शपथ के बाद कैबिनेट का बेसब्री से इंतजार, PM Modi ने मंत्रियों के नामों को दी हरी झंडी

मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करते ही केबिनेट की पहली बैठक गुरूवार को हो सकती है। इस बैठक में धान के बोनस से लेकर मोदी की गारंटी व भाजपा के घोषणा-पत्र पर मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों से चर्चा होगी। बैठक में मुख्यमंत्री उप मुख्यमंत्री गण व मुख्य सचिव प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री साय ने मंत्रालय पहुंचकर विधि विधान से पूजा अर्चना की।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 14 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
सीएम के शपथ के बाद कैबिनेट का बेसब्री से इंतजार

राज्य ब्यूरो, रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के शपथ ग्रहण के बाद कैबिनेट का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। प्रदेश में अब साय कैबिनेट के भावी मंत्रियों के नाम पर चर्चाएं शुरू हो गई है। राजभवन के सूत्रों के मुताबिक काफी मंथन व सुझावों के बाद प्रधानमंत्री ने बंद लिफाफे में मंत्रियों के नाम को हरी झंडी दे दी है। नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह 16 दिसंबर या इससे पहले हो सकता है,क्योंकि 16 दिसंबर शाम चार बजे से खरमास लग रहा है।

मान्यता है कि इस दिन से शुभ काम नहीं होते हैं। भाजपा सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट का शपथ ग्रहण समारोह इससे पहले हो सकता है। बुधवार को मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के बाद अब केबिनेट मंत्रियों के नामों पर चर्चाएं शुरू हो चुकी है। राजभवन के सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल बिस्वभूषण हरिचंदन दिल्ली रवाना हो चुके हैं। वे 16 दिसंबर को लौटेंगे। इसके बाद ही शपथ ग्रहण समारोह होगा। अब शपथ ग्रहण करवाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की है।

मंत्रियों का शपथ ग्रहण अचानक टला

13 दिसंबर को मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के आमंत्रण पत्र में मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण का जिक्र किया गया था,लेकिन मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण नहीं हुआ। इस पर कई कयास लगाएं जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार ने प्रोटोकाल के तहत सभा स्थल पर मंत्रियों के लिए गाड़ियां खड़ी करवा दी थी,लेकिन छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल की जो लिस्ट बनाई गई थी।

उसे दिल्ली से स्वीकृति नहीं मिली,लिहाजा एक नई लिस्ट तैयार की गई है। सभा स्थल पर तीन अलग-अलग मंच बनाएं गए थे। एक मंच में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा दो मंचों पर वीवीआइपी की व्यवस्था थी। इन्हीं वीवीआइपी मंचों पर मंत्रियों को बिठाया जाना था।

मंत्रिमंडल में इन्हें मिल सकती है जगह

भाजपा के मंत्रिमंडल में पांचों संभागों का प्रतिनिधित्व देखा जाएगा, जिसमें रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा, बस्तर व दुर्ग शामिल हैं। संभावित कैबिनेट मंत्रियों में बृजमोहन अग्रवाल, ओपी चौधरी, राजेश मूणत, अमर अग्रवाल, रेणुका सिंह, पुन्नूलाल मोहले, अजय चंद्राकर, विक्रम उसेंडी, केदार कश्यप, रामविचार नेताम और धरमलाल कौशिक को जगह मिल सकती है।

कैबिनेट की पहली बैठक आज

मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करते ही केबिनेट की पहली बैठक गुरूवार को हो सकती है। इस बैठक में धान के बोनस से लेकर मोदी की गारंटी व भाजपा के घोषणा-पत्र पर मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों से चर्चा होगी। बैठक में मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री गण व मुख्य सचिव प्रमुख रूप से मौजूद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने मंत्रालय में पदभार ग्रहण किया

शपथ ग्रहण समारोह के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बुधवार को मंत्रालय पहुंचकर विधि विधान से पूजा अर्चना की। यहां उन्होंने फाइलों पर हस्ताक्षकर करते हुए पदभार ग्रहण किया। उनके साथ ही उप मुख्यमंत्रियों ने भी पदभार ग्रहण किया। यहां एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्रियों ने शुभकामनाएं दीं।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: नवाज शरीफ की पार्टी और जेयूआइ-एफ मिलकर लड़ेंगी चुनाव, इमरान खान ने सलाखों के पीछे से कार्यकर्ताओं का बढ़ाया प्रोत्साहन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर