Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा मॉडल बनकर उभरा, यहां पर 40 लाख लोग गरीबी से बाहर आएः सीएम भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित निजी होटल में एक निजी चैनल के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा मॉडल बनकर उभरा है। यहां पर सभी वर्गों को ऊपर उठाने के लिए काम किया गया है। हमारी सरकार ने किसानों आदिवासियों श्रमिकों महिलाओं और युवाओं को आर्थिक संबल प्रदान किया है।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav TiwariUpdated: Tue, 19 Sep 2023 03:11 PM (IST)
Hero Image
सीएम ने कहा कि आज नक्सलियों का मनोबल कमजोर हुआ है।
रायपुर, डिजिटल टीम। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजधानी रायपुर स्थित निजी होटल में एक निजी चैनल के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ सामाजिक न्याय का सबसे बड़ा मॉडल बनकर उभरा है। यहां पर सभी वर्गों को ऊपर उठाने के लिए काम किया गया है। हमारी सरकार ने किसानों, आदिवासियों, श्रमिकों, महिलाओं और युवाओं को आर्थिक संबल प्रदान किया है।

राज्य सरकार के कामों की तारीफ करते हुए सीएम भूपेश ने कहा कि हमारे यहां मेहनतकश को उसकी मेहनत के अनुरूप पैसा मिल रहा है और वह खुशी-खुशी प्रदेश को गढ़ने तथा आगे बढ़ाने में स्वतः स्फूर्त होकर अपनी भागीदारी निभा रहे हैं। इसी कारण से राज्य में 40 लाख लोग गरीबी से बाहर आए हैं।

सीएम ने कहा कि आज नक्सलियों का मनोबल कमजोर हुआ है। हमने नक्सली इलाकों का विकास किया है। बस्तर अंचल में बंद स्कूलों को खोलने की बड़ी पहल हमने की है, जिससे भावी पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित हुआ है।

सीएन ने कहा कि हमने उद्योग और बिजनेस के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराया है और इसके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण का काम कर रहे हैं। उद्योगों को बिजली, पानी, सड़क जैसी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए भरपूर सहयोग दिया है।

अपने बीजापुर प्रवास का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे प्रयासों का सुखद रिजल्ट रहा कि इस सुदूर अंचल के जिले में लोग खुशहाली से जीवन व्यतीत कर रहे हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। बीजापुर में ट्रेक्टरों की बिक्रियां बढ़ी है और वहां शोरूम खुलने लगे। खेती-किसानी में उन्नत तकनीक के उपयोग से सम्पन्नता आ रही है। बीजापुर में गारमेंट फैक्ट्री का लोकार्पण भी किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं कार्यरत हैं। महिलाओं के स्वावलंबन के लिए प्रदेश में वृहद स्तर पर काम हुआ है।- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

इस अवसर पर विधायक कुलदीप जुनेजा, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, विनोद वर्मा, रुचिर गर्ग, राजेश तिवारी, छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष सुशील सन्नी अग्रवाल और गणमान्य नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।