Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Raipur News: अब बिजली जाने से पहले मिल जाएगी सूचना, शटडाउन होने पर मोबाइल में आएगा मैसेज

Raipur News राज्य के किसी भी क्षेत्र में तकनीकी या प्राकृतिक कारणों से बिजली जाने पर अब त्वरित इसकी सूचना मिल जाएगी। मोबाइल एप के माध्यम से किसी क्षेत्र में खंभा या तार टूटने पर या मेंटेनेंस के लिए शटडाउन होने पर उपभोक्ताओं को तुरंत मोबाइल नंबर पर सूचना मिलेगी।

By Aditi ChoudharyEdited By: Updated: Sun, 11 Sep 2022 01:41 PM (IST)
Hero Image
Raipur News: अब बिजली जाने से पहले मिल जाएगी सूचना, शटडाउन होने पर मोबाइल में आएगा मैसेज

रायपुर, छत्तीसगढ़। राज्य के किसी भी क्षेत्र में तकनीकी या प्राकृतिक कारणों से बिजली जाने पर अब त्वरित इसकी सूचना मिल जाएगी। राज्य की सरकारी बिजली वितरण कंपनी "छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड" (CSPDCL) ने एक नया एप्लीकेशन लॉन्च किया है।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से जब भी किसी क्षेत्र में खंभा या तार टूटने पर बिजली जाने या मेंटेनेंस के लिए शटडाउन होने पर उपभोक्ताओं को तुरंत उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर सूचना पहुंच जाएगी। बिजली वितरण कंपनी (CSPDCL) के एमडी मनोज खरे ने बताया की वर्तमान समय में एप्लीकेशन सुविधा कि शुरुआत राज्य के 180 शहरी क्षेत्रों में की गई है। इसकी शुरुआत बाकी क्षेत्रों में भी जल्द ही की जाएगी।

अब नहीं करना पड़ेगी कर्मचारियों को फोन

एमडी मनोज खरे ने बताया की कई बार खराब मौसम या तकनीकी समस्याओं के कारण ब्रेकडाउन होता है, जिसके कारण बिजली कर्मचारी सुधार कार्यों में व्यस्त होते हैं। बिजली जाने से परेशान उपभोक्ता जानकारी के लिए फोन करते हैं लेकिन कार्यों में व्यस्त होने के कारण कर्मचारी उपभोक्ताओं के फोन का जवाब नहीं दे पाते। इन समस्याओं से भी उपभोकाओं को राहत मिलेगी।

एप्लीकेशन ऐसे करेगा काम

एमडी मनोज खरे ने बताया, कि यह नई सुविधा एक एप्लीकेशन पर आधारित है। कंपनी के मैदानी अधिकारी बिजली ब्रेकडाउन संबंधी जानकारी घटनास्थल से ही एप्लीकेशन पर अपलोड करेंगे। जिससे वह जानकारी तुरंत उस लाइन से टैग उपभोक्ताओं को मैसेज के जरिए अपने आप चली जाएगी। इस एप्लीकेशन में बिजली सुधार में लगने वाले समय की भी तमाम जानकारी होगी।

39 लाख लोग उठा रहे लाभ

बिजली कंपनी में लगभग 39 लाख उपभोक्ताओं का नंबर रजिस्टर्ड है। वहीं 10 लाख से ज्यादा उपभोक्ता मोर बिजली मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं। एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं को शटाउन या ब्रेकडाउन की तमाम सूचना मोबाइल एप पर ही दिखने लगेगी। वहीं लोग टोल फ्री नंबर 1912 पर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है। कंपनी के कॉल सेंटर द्वारा भी उपभोक्ता को सूचित किया जाएगा।