Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Whatsapp Banking से घर बैठे ही खुलवा सकते हैं Demat Account, होटल-बस-फ्लाइट बुकिंग की भी सुविधा

राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी निजी बैंकों की तरह व्हाट्सएप बैंकिंग सुविधा दी जा रही है। इसके जरिए आप डीमैट अकाउंट के साथ-साथ होटल बस व फ्लाइट आदि बुक कर सकते हैं। बैंक ग्राहकों में आनलाइन जागरूकता लाने के लिए अब राष्ट्रीयकृत बैंक भी पूरी तरह से डिजिटल हो रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Sat, 19 Nov 2022 11:29 AM (IST)
Hero Image
Whatsapp Banking: राष्ट्रीयकृत बैंकों में भी व्हाट्सएप बैंकिंग शुरू की गई है

रायपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। निजी बैंकों के साथ-साथ अब राष्ट्रीयकृत बैंकों द्वारा भी व्हाट्सएप बैंकिंग (whatsapp banking) शुरू की गई है और इसमें नई सुविधाएं जोड़ी जा रही हैं। नई सुविधाओं के रूप में, उपभोक्ता अब अपना डीमैट खाता (Demat Account) व्हाट्सएप बैंकिंग के साथ-साथ होटल, बस व फ्लाइट आदि बुक कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप बिल भुगतान के लिए आवेदन कर सकते हैं और लाकर की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इन सुविधाओं की जानकारी देने के लिए बैंकों की ओर से इन दिनों मैसेज भेजने के साथ-साथ ईमेल भी भेजे जा रहे हैं।

बताया जा रहा है कि बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) की ओर से व्हाट्सएप बैंकिंग में यह नई सुविधा शुरू की गई है। आने वाले दिनों में कई और बैंक इस सुविधा को शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। बैंक ग्राहकों को ज्‍यादा से ज्‍यादा आनलाइन जागरूकता लाने के लिए अब राष्ट्रीयकृत बैंक भी पूरी तरह से डिजिटल हो रहे हैं।

1. ऋण और सावधि जमा के संबंध में पूछताछ

2. होटल-बस-उड़ान बुकिंग

3. यूटिलिटी बिल भुगतान

4. लॉकर सुविधा, विदेशी मुद्रा सेवा

5. डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोलना

6. वरिष्ठ नागरिकों के लिए बचत योजना और एनपीएस खाता खोलना

तत्काल सुविधाएं

इन दिनों बैंकों द्वारा अधिक से अधिक खाताधारकों को ऑनलाइन बैंकिंग से जोड़ा जा रहा है। खाताधारकों के मोबाइल में बैंक का एप डाउनलोड कर उन्हें पर्सनल लोन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवायी जा रही है। इसे खाताधारकों द्वारा भी काफी पसंद किया जा रहा है।

इसके चलते बैंकों से पर्सनल लोन की मांग भी इन दिनों काफी बढ़ गई है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि उनका प्रयास है कि उपभोक्ता ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन अपनाएं और उन्हें कम से कम बैंक आना पड़े।

इन निजी बैंकों में भी हाल ही में शुरू हुई ये सुविधा   

उल्लेखनीय है कि उपभोक्‍ताओं को लगातार नई सुविधाएं प्रदान करने के लिए बैंकों द्वारा अब व्हाट्सएप पर भी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवायी जा रही है। हाल ही में एचडीएफसी (HDFC Bank),आइसीआइसीआइ (ICICI Bank) व एक्सिस बैंक (AXIS Bank) जैसे निजी बैंकों ने व्हाट्सएप में बैंकिंग सेवा शुरू की थी।

उपभोक्ता इसे खूब पसंद भी कर रहे हैं। निजी बैंकों की ओर से ग्राहकों को व्हाट्सएप सुविधा के लिए लगातार संदेश भी भेजे जा रहे हैं। साथ ही उन्हें यह भी बताया जा रहा है कि इस सुविधा का लाभ कैसे उठाया जाए। बैंकों का कहना है कि ये सुविधाएं सिर्फ उपभोक्ताओं के लाभ के लिए हैं।

यह भी पढ़ें -

Gwalior Railway News: ट्रेन लेट होने पर यात्री अब नहीं होंगे परेशान, मोबाइल पर पहले ही आ जाएगा मैसेज

Kashi Tamil Sangamam Train: जबलपुर से रवाना होगी काशी-तमिल संगमम की पहली ट्रेन, द.भारत से बनारस रेल सेवा शुरू

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें