Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG News: शराब घोटाले में नाम आने के बाद भी प्रमुख पदों पर बने हैं 19 अफसर, 2500 करोड़ के स्कैम से जुड़ा है मामला

छत्तीसगढ़ में पूर्ववर्ती भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल में हुए 2500 करोड़ के शराब घोटाले के आरोपित अधिकारी अब भी प्रमुख पदों पर बने हुए हैं। इनमें से एक अधिकारी की पिछले माह मृत्यु हो चुकी है बाकी के 19 अधिकारी अब भी आबकारी विभाग के विभिन्न पदों पर बने हुए हैं। इसमें राज्य स्तरीय उड़नदस्ता संभाग स्तरीय उड़नदस्ता जिला आबकारी अधिकारी और उपायुक्त के पद शामिल हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 06 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
शराब घोटाले में नाम आने के बाद भी प्रमुख पदों पर बने हैं 19 अफसर

 विकास सोनी, रायपुर। छत्तीसगढ़ में पूर्ववर्ती भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल में हुए 2,500 करोड़ के शराब घोटाले के आरोपित अधिकारी अब भी प्रमुख पदों पर बने हुए हैं। एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की जनवरी 2024 में की गई एफआइआर व आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) की ओर से एक जुलाई, 2024 को विशेष कोर्ट में पेश किए 10 हजार पन्नों के आरोपपत्र में इन्हीं अधिकारियों पर घोटाले में संलिप्तता के आरोप लगाए गए हैं।

19 अधिकारी अब भी आबकारी विभाग के विभिन्न पदों पर

इनमें से एक अधिकारी की पिछले माह मृत्यु हो चुकी है, बाकी के 19 अधिकारी अब भी आबकारी विभाग के विभिन्न पदों पर बने हुए हैं। इसमें राज्य स्तरीय उड़नदस्ता, संभाग स्तरीय उड़नदस्ता, जिला आबकारी अधिकारी और उपायुक्त के पद शामिल हैं। घोटाले में की गई एफआइआर और जांच में नाम आने के बावजूद अब तक इन अधिकारियों पर कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है।

एपी त्रिपाठी ने बनाया पूरा सिंडीकेट

ईओडब्ल्यू के आरोप पत्र के अनुसार, शराब घोटाले में उत्तर प्रदेश की मेरठ जेल में बंद तत्कालीन प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कार्पोरेशन लि.(सीएसएमसीएल) एपी त्रिपाठी ने शराब सिंडीकेट बनाया। 15 जिलों के आबकारी अधिकारियों की बैठक लेकर अवैध शराब और नकली होलोग्राम वाली शराब बेचने का रास्ता निकाला।

भ्रष्टाचार के खेल में सभी की हिस्सेदारी तय की। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान नकली होलोग्राम लगाकर प्रदेश के 15 जिलों में अवैध शराब बेची गई थी। उस समय ये 20 अधिकारी इन जिलों में आबकारी विभाग में पदस्थ थे।

छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री ने कही ये बात

शराब घोटाले मामले में जांच एजेंसिया लगातार पड़ताल कर रही हैं। जो नाम सामने आ रहे हैं उन पर कार्रवाई हो रही है। जिन अधिकारियों के नाम सामने आए थे वह बयान के आधार पर थे और एजेंसियां प्रमाण के आधार पर कार्रवाई कर रही हैं। जिन अधिकारियों के खिलाफ प्रमाण मिलते जा रहे हैं, उन पर कार्रवाई की जा रही है। - विजय शर्मा, उप मुख्यमंत्री व गृह मंत्री, छत्तीसगढ़

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें