Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED Raid in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में आइएएस, पूर्व विधायक व कारोबारियों पर छापे, चार करोड़ की नकदी बरामद

ED Raid in Chhattisgarh छत्‍तीसगढ़ में ईडी ने मंगलवार सुबह आइएएस अधिकारी और सीए समेत कई नेताओं के यहां छापा मारा है।ईडी ने रायपुर में खनन प्रमुख आईएएस अधिकारी जेपी मौर्य के आवास पर भी छापेमारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Tue, 11 Oct 2022 09:27 AM (IST)
Hero Image
ED Raid in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में मंगलवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापेमारी की है।

रायपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। ED Raid in Chhattisgarh: मनी लांड्रिंग के मामले में ईडी ने छत्तीसगढ़ के छह शहरों में 16 कारोबारियों और अधिकारियों के ठिकाने पर दबिश दी है। ईडी की टीम ने मंगलवार सुबह छह बजे रायपुर, दुर्ग-भिलाई, महासमुंद, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा में एक साथ कार्रवाई की। समाचार लिखे जाने तक कोयला व रियल एस्टेट कारोबारी, सीए और सरकारी अधिकारियों के ठिकानों पर जांच जारी थी। इन छापों में चार करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई है।

कहां-कहां हुई छापेमारी 

खबरों के मुताबिक रायपुर के देवेंद्र नगर में सीए विजय मालू (CA Vijay Malu)  के घर पर ईडी ने छापेमारी की है। इसके अलावा रायगढ़ में व्याख्याता रानू साहू (Ranu Sahu), महासमुंद में नेता अग्नि चंद्राकर (Agni Chandrakar), अनुपम नगर में सूर्यकांत तिवारी (Surya Kant Tiwari) के आवास पर छापेमारी की गई है।

इसके साथ ही ईडी ने रायपुर में खनन प्रमुख आइएएस अधिकारी जेपी मौर्य (JP Morya) के आवास पर भी छापेमारी की है। इस बात का पता चला है कि प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम मंगलवार सुबह राज्य के विभिन्न जिलों में छापेमारी करने गई थी।

एक दर्जन व्यापारियों और अधिकारियों के ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

प्रवर्तन निदेशालय ( ED) ने छत्तीसगढ़ में मंगलवार सुबह एक दर्जन व्यापारियों और अधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी की टीम ने रायगढ़ महासमुंद कोरबा और भिलाई में सुबह छह बजे कार्रवाई की।

देवेंद्र नगर, रायपुर में सीए विजय मालू, महासमुंद में अग्नि चंद्राकर और अनुपम नगर रायपुर में सूर्यकांत तिवारी के ठिकानों पर भी कार्रवाई की जा रही है। ऐसा कहा जा रहा है कि आइएएस रानू साहू और उनके पति जय प्रकाश मौर्य के ठिकानों पर भी ईडी की कार्रवाई हो चुकी है। भिलाई में स्थित सूर्या रेजीडेंसी में भी ईडी की टीम पहुंच चुकी है।

आयकर विभाग ने दो माह पहले ED को दी थी जानकारी

इनमें से कुछ कोयला कारोबारियों और खनिज अधिकारियों की आयकर छापेमारी में मिली इनपुट्स के बाद आयकर विभाग ने दो महीने पहले ईडी को बताया था। इन अधिकारियों से सोमवार से भोपाल में पूछताछ की जा रही है। उप निदेशक खनन शिव शंकर नाग भी इनमें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें -

Jabalpur News: पूर्व बिशप पीसी सिंह के खिलाफ 300 करोड़ की धोखाधड़ी का मामला, FIR दर्ज; जांच शुरू

एक ही रात में लखपति बन गए मछुआरे: 35 लाख रुपए में बिकी 28 तोलिया मछली