Move to Jagran APP

Chasttisgarh News: इस एप पर उपलब्ध होगी मतदाता की पूरी जानकारी, मतदाताओं और मतदान केंद्रों की कुंडली बताएगा गरुड एप

Garuda app भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गौर करें तो डिजिटल एप गरुड में बीएलओ एक-एक मतदाता सूची से आधार नंबर को लिंक करने के बाद इसी एप में अपलोड करेंगे। गरुड एप के जरिए मतदाता सूची से आधार नंबर को लिंक करने का काम किया जा रहा है।

By Priti JhaEdited By: Updated: Wed, 10 Aug 2022 05:07 PM (IST)
Hero Image
Chasttisgarh News: इस एप पर उपलब्ध होगी मतदाता की पूरी जानकारी

बिलासपुर, ऑनलाइन डेस्क। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता के अलावा मतदान केंद्रों की स्थिति की जानकारी के लिए एप बनाया है।अगर आपका नाम दो जगह की मतदाता सूची में है तो एक जगह से विलोपित करा लीजिए, नहीं तो गरुड एक जगह की मतदाता सूची से नाम डिलीट कर देगा। मतदाता सूची से आधार नंबर को लिंक करने के बाद एप में नाम अपलोड होते ही मतदाता की पूरी जानकारी सामने आ जाएगी। अगर किसी मतदाता का नाम दूसरे शहर या गांव की सूची में शामिल है तो वह भी पता चल जाएगा।

मालूम हो कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर गौर करें तो डिजिटल एप गरुड में बीएलओ एक-एक मतदाता सूची से आधार नंबर को लिंक करने के बाद इसी एप में अपलोड करेंगे। इस दौरान प्रत्येक मतदाताओं के साथ ही घर का जियो टैगिंग करेंगे। गरुड एप के जरिए मतदाता सूची से आधार नंबर को लिंक करने का काम किया जा रहा है। बीएलओ को प्रशिक्षित करने के लिए मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण भी दिया है।

मास्टर ट्रेनर्स द्वारा जिला स्तर पर सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर, निर्वाचन पर्यवेक्षक, डाटा एंट्री आपरेटराें तथा मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में संलग्न अन्य कर्मचारियों को प्रदेशभर में प्रशिक्षित करने का काम किया जा रहा है।

एक मतदाता का नाम एक ही जगह की सूची में शामिल होने की अनिवार्यता रख दी है। आयोग के निर्देश पर गौर करें तो आने वाले विधानसभा और उसके एक साल बाद होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान एक मतदाता सूची के आधार पर मतदान की व्यवस्था की जाएगी। अगर किसी मतदाता का नाम दो जगह है तो एक जगह की सूची से नाम विलोपित करना होगा। अभी मतदाताओं को सुविधा दी जा रही है कि वे अपनी पसंद के अनुसार एक जगह की मतदाता सूची में नाम रख सकते हैं।

ये फायदे

- मतदान केंद्रों की स्थिति व सुविधा के सबंध में पूरी जानकारी एप पर उपलब्ध रहेगी।

- बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं के नाम, मकान नंबर व सदस्यों के नाम अपलोड करेंगे व जियो टैगिंग भी करेंगे।

- एक परिवार के दो सदस्यों के अलग-अलग मतदान केंद्र में नाम की शिकायत भी दूर होगी। अब परिवार के सभी मतदाता सदस्यों के नाम एक ही मतदान केंद्र में रहेगा।

- डिजिटल एप के जरिए बीएलओ मतदाता सूची में मदताताओं के नाम जो डने, विलोपित करने या पता संशोधित करने के लिए फार्म नंबर छह, सात व आठ को अपलोड कर यह काम आसानी के साथ कर सकेंगे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।