Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhattisgarh: आयुष्मान भव अभियान के तहत स्वास्थ्य मेलों का आयोजन, 321 लोगों ने अंगदान के लिए कराया पंजीयन

आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर्स में हर सप्ताह स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक भोसकर विलास संदीपान ने बताया कि 13 सितंबर से प्रारम्भ हुए आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य में अबतक कुल 6770 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 27 Sep 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
आयुष्मान भव अभियान के तहत रक्तदान शिविरों आयोजन (जागरण फोटो)

रायपुर, ऑनलाइन डेस्क। आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर्स में हर सप्ताह स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इनमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर चिकित्सा परामर्श और उपचार ले रहे हैं।

स्वास्थ्य मेलों में न सिर्फ चिकित्सा परामर्श एवं उपचार प्रदान किया जा रहा है, बल्कि लोगों को आयुष्मान कार्ड भी बनाकर दिया जा रहा है। साथ ही उन्हें अंगदान और रक्तदान करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सीएम भूपेश ने प्रदेशवासियों को विश्व पर्यटन दिवस की दी शुभकामनाएं, कहा- छत्तीसगढ़ में पर्यटन की अपार संभावनाएं

क्या कुछ बोले मिशन संचालक संदीपान?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन संचालक भोसकर विलास संदीपान ने बताया कि 13 सितंबर से प्रारम्भ हुए आयुष्मान भव अभियान के अंतर्गत पूरे राज्य में अबतक कुल 6,770 स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा चुका है। इनमें चार लाख 87 हजार से अधिक लोगों ने विभिन्न रोगों के लिए चिकित्सा परामर्श एवं उपचार प्राप्त किया है। इस दौरान 2310 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के साथ ही 3973 हितग्राहियों की आभा आईडी भी जेनेरेट की गई है।

संदीपान ने कहा कि अभियान के दौरान अबतक 321 लोगों ने स्वेच्छा से मृत्यु उपरांत अपना अंगदान करने के लिए नोट्टो (NOTTO) पोर्टल पर प्रतिज्ञा-पत्र भरकर पंजीयन करवाया है। उन्होंने बताया,

आयुष्मान भव अभियान के तहत पूरे राज्य में अबतक कुल 174 रक्तदान शिविर लगाकर 1171 यूनिट रक्त एकत्र किया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभियान 31 दिसम्बर 2023 तक निरंतर चलता रहेगा।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भूपेश राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत जारी करेंगे 1895 करोड़ की तीसरी किश्त

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक संदीपान ने लोगों से अपील की है कि वे अभियान के दौरान मिल रही सेवाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर शासन द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं को गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्य को पूरा करने में सहयोग प्रदान करें।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर