Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत्‍तीसगढ़ में अब एक फोन काल पर घर बैठे बनवाएं 5 साल तक के बच्‍चों का आधार कार्ड

छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्‍य में मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री मितन योजना के जरिए अगर आप 5 वर्ष तक के बच्‍चों का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करके अपनी सुविधानुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapUpdated: Tue, 01 Nov 2022 01:34 PM (IST)
Hero Image
मुख्यमंत्री मितान योजना के तहत 5 साल तक के बच्चों का आधार घर आकर बनाया जाएगा

रायपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। छत्‍तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की इच्छा के अनुसार नागरिकों को घर पर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री मितान योजना शुरू की गई थी। इस योजना की सफल होते देख 1 नवंबर से इसमें एक और सेवा जोड़ी जा रही है। इस योजना के अंतर्गत 5 साल तक के बच्चों का आधार घर आकर मितान द्वारा बनाया जाएगा।

आप टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करके अपनी सुविधानुसार अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। आवेदक द्वारा दी गई नियत तारीख और समयानुसार मितान बच्चों का आधार रजिस्टर कराने के लिए घर आएगा। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के कुछ दिनों के भीतर बच्चे का आधार आवेदक द्वारा दिए गए पते पर पहुंचा दिया जाएगा।

आधार बनवाने के लिए इन दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता होगी

मुख्यमंत्री मितन योजना के जरिए अगर आप 5 वर्ष तक के बच्‍चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है- ईसीएचएस/ ईएसआईसी /मेडिकल कार्ड, सीजीएसएस/ स्टेट गवर्नमेंट/ आर्मी कैंटीन कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, बर्थ सर्टिफिकेट,राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए परिवार से संबंधित दस्तावेज। बच्चों के आधार पंजीकरण के समय माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बायोमेट्रिक अनिवार्य किया गया है।

छोटे बच्चों के लिए आधार कार्ड का लाभ

विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए 5 साल तक के बच्चों के लिए आधार बनाना जरूरी है। यह छोटे बच्चों के लिए एक डिजिटल फोटो पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है। इसके अलावा आधार कार्ड पासपोर्ट, पैन कार्ड, बैंक खाते के लिए भी उपयोगी होगा।

ल्लेखनीय है कि राज्य के 14 नगर निगमों में इस समय मुख्यमंत्री योजना शुरू की गई है, जिसे बाद में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में शुरू किया जाएगा। इस योजना के तहत जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं घर बैठे प्रदान की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें-

मुंबई में 1 नवंबर से सीट बेल्‍ट लगाना हुआ अनिवार्य, उल्‍लंघन करने वालों पर होगी सख्‍त कार्रवाई

MP Board Exam: मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से, जल्‍द घोषित होगी समय सारिणी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर