Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत्तीसगढ़ में फर्जीवाड़े की हद हो गई! ठगों ने बैंक की शाखा ही नकली खोल दी, नौकरी के ​नाम पर थमा दिए थे अपॉइंटमेंट लेटर

Chhattisgarh News छत्तीसगढ़ में फर्जीवाड़े की हद हो गई। यहां ठगों ने बैंक की शाखा ही नकली खोल डाली।यही नहीं नौकरी के ​नाम पर गांव के युवकों को अपॉइंटमेंट लेटर तक थमा दिए। इस बैंक की शाखा के बारे में जानकारी मिलने के बाद बालोद और कबीरधाम सहित आसपास के जिलों के के बेरोजगार युवा भी जॉब करने के नाम पर ठगी का शिकार हो गए।

By Jagran News Edited By: Deepak Vyas Updated: Thu, 03 Oct 2024 03:32 PM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ के ग्राम छपोरा में पिछले दिनों बैंक की एक फर्जी शाखा खोलने का मामला सामने आया।

 जेएनएम, छत्तीसगढ़। पैसा कमाने के लिए लोग ऐसे ऐसे अपराध कर बैठते हैं कि सुनकर ही हैरान हो जाएं। ऐसा ही एक मामला छत्तसीगढ़ से सामने आया है। यहां लोगों ने ठगी के लिए पूरी की पूरी बैंक की ब्रांच ही नकली खोल दी। इस बात का खुलासा लोगों से पुलिस की पूछताछ के दौरान हुआ।

छत्तीसगढ़ के मालखरौदा थाना क्षेत्र के ग्राम छपोरा में पिछले दिनों बैंक की एक फर्जी शाखा खोलने का मामला सामने आया। जब इस बात की जांच की गई तो पता चला कि इस ब्रांच में गांव के किसी भी व्यक्ति की धनराशि जमा नहीं की जाती है। यहां के बेरोजगार युवकों को एसबीआई में जॉब दिलाने के नाम पर ठगी करने के लिए पूरी की पूरी फर्जी ब्रांच ही खोल दी गई।

जॉब के अपॉइंटमेंट लेटर तक बांट दिए थे

यही नहीं, गांव के बेरोजगार युवकों से लाखों रुपए लेकर मैनेजर, कैशियर, फाइनेंस एडवाइजर सहित गार्ड की नौकरी का झांसा देकर नियुक्ति पत्र भी दिया गया। इसके बाद ट्रेनिंग के नाम पर फर्जी ब्रांच में भेज दिया गया।छपोरा ही नहीं इस बैंक की शाखा के बारे में जानकारी मिलने के बाद बालोद और कबीरधाम सहित आसपास के जिलों के के बेरोजगार युवा भी जॉब करने के नाम पर ठगी का शिकार हो गए।

कितने रुपयों की ठगी हुई, यह स्पष्ट नहीं

मालखरौदा थाना प्रभारी राजेश पटेल ने बताया कि बालौद जिले के विकास नाम का एक युवक भी ठगी का शिकार हुआ है। हालांकि कितने रुपये ठगे, यह स्पष्ट जानकारी नहीं है। वहीं कबीरधाम के एक युवक ने कैशियर की नौकरी पाने के लिए ठग को पांच लाख रुपये की तगड़ी राशि दे डाली थी।

जांच की तो पुलिस भी चकरा गई

पुलिस ने जब जांच की तो यह जानकर चकरा गई कि बैंक की इस शाखा के खुलने की जानकारी खुद एसबीआई के अधिकारियों को नहीं थी। जब फर्जीवाड़े की खबर एसबीआई प्रबंधन को मिली तो पुलिस को फर्जी शाखा के बारे में सूचना दी गई। लेकिन जब तक पुलिस फर्जी बैंक शाखा पहुंचती इससे पहले ही कथित बैंक का मैनेजर फरार हो गया था। छपोरा के एक मकान में बैंक शाखा बोर्ड लगा हुआ था। शाखा में ठगी के शिकार हुए छह कर्मचारी बस मौजूद थे।

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

मामले में पुलिस ने तीन नामजद सहित अन्य कर्मचारियों के खिलाफ बीएनएस 3(5), 318(4), 336, 338, 340 के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मालखरौदा पुलिस ने जिन तीन लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है, उनके नाम रेखा साहू, मनधीर व पंकज हैं। कितने लोग धोखाधड़ी का शिकार बने अभी इस बात की जानकारी पुलिस को नहीं लगी है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें