Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चाय पीते-पिलाते समय भी ध्‍यान रखें ये बात, इसका भी है शनि से गहरा नाता

अधिकतर लोग चाय से ही अपने दिन की शुरुआत करते हैं। कुछ लोग तो इसके इतने दीवाने होते हैं कि दिन में कई बार चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चाय पीने से आपका शनि भी प्रभावित होता है।

By Babita KashyapEdited By: Updated: Mon, 05 Sep 2022 11:17 AM (IST)
Hero Image
Tea Lover: चाय पीने से शनि का बुरा प्रभाव कम होता है

बिलासपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। चाय पीने का अपना ही एक अलग आनंद होता है। चाहे वह दोस्तों के साथ हो या रिश्तेदारों के साथ। कार्यालय में बास के साथ चाय पीने का अवसर मिले या किसी विशेष व्यक्ति को होटल या अपने घर पर दिया गया चाय का आमंत्रण।

लेकिन शायद ही आप जानते हो कि चाय का संबंध शनि ग्रह से होता है। ज्योतिष शास्त्रियों का कहना है कि चाय पीने से शनि का बुरा प्रभाव कम होता है, हालांकि इसके लिए जरूरी है कि हमें हमारी कुंडली शनि की स्थिति की सही जानकारी हो।

ऐसे लोग कभी न पिएं चाय

ज्योतिषी पंडित मनोज तिवारी के अनुसार जीवन में चाय का बहुत महत्व है। इसके बिना बहुत से लोगों की सुबह नहीं होती। अधिकतर लोग दिन की शुरुआत एक शानदार चाय के साथ ही करना चाहते हैं।

ज्योतिष शास्‍त्र में चाय का संबंध शनि ग्रह से बताया गया है। ऐसे में यह जानना बेहद आवश्‍यक हो जाता है कि चाय पीते और पिलाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिनकी कुंडली में शनि कमजोर हो ऐसे लोगों को कभी भी चाय नहीं पीनी चाहिए।

मिल्‍क टी, ब्‍लैक टी और मसाले वाली चाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में शनि कमजोर है उन्हें चाय बनाकर दूसरों को पिलानी चाहिए। ऐसा करने से शनि का अशुभ प्रभाव कम होता है। यदि कुंडली में शनि की दशा मजबूत स्थिति में हो तो ऐसे व्यक्ति को चाय अवश्य पीनी चाहिए।

इसके साथ ही मिल्क टी (Milk Tea), ब्लैक टी (Black Tea) या मसाला युक्‍त चाय (Masala Tea) के बारे में भी जानकारी मिली है। ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि जो लोग अधिक दूध वाली चाय पीते हैं उनका जीवन सुख और ऐश्वर्य से भरा होता है, ये लोग उच्च पदों को प्राप्त करते हैं।

नौकरी चाहे प्राइवेट हो या सरकारी नौकरी ऐसे लोगों को हर जगह सम्मान मिलता है। वहीं ब्‍लैक टी पसंद करने वाले लोग बुद्धिजीवी होते हैं। उनकी ख्याति दूर-दूर तक फैली होती है, वह जीवन में खूब पैसा कमाते हैं। मसाला चाय पीने वाले लोगों को जीवन संघर्ष से भरा होता है। अपने जीवन में वे काफी परेशानियों का सामना करते हें काफी संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि अंत में उन्‍हें बड़ी सफलता मिलती है जिसे देख हर कोई हैरान रह जाता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी जा रही सभी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/ज्योतिषियों/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आपको उपलब्‍ध करवायी जा रही है। हमारा उद्देश्य महज आप तक सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोग महज सूचना समझकर ही करें। इसके अलावा, इसके किसी भी प्रयोग की जिम्मेदारी उपयोगकर्ता की होगी।'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें