Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस में सुगबुगाहट तेज, विपक्षी गठबंधन को लेकर क्या बोले भूपेश बघेल बघेल?

भूपेश बघेल कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य हैं। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने आज अशोक गहलोत मोहन प्रकाश के साथ हमारी राष्ट्रीय गठबंधन समिति की उद्घाटन बैठक में भाग लिया। भूपेश बघेल ने आगे कहा कि हम उन राज्यों के अध्यक्ष के साथ चर्चा जहां हम समान विचारधारा वाले सहयोगियों के साथ सीटों के आवंटन पर कोई बात बन सकती है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 24 Dec 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई,रायपुर। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी में मंथन का दौर जारी है। शनिवार को कांग्रेस में प्रमुख संगठनात्मक बदलाव किए। आईएनडीआई गठबंधन के नेताओं के बीच अभी तक सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बन सकी है।

इसी मामले पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। भूपेश बघेल ने शनिवार को कहा कि सीट शेयरिंग के मामले पर आलाकमान अन्य नेताओं के साथ चर्चा करने वाला है। वहीं, पार्टी गठबंधन में शामिल अन्य नेताओं के साथ भी इस मुद्दे पर चर्चा करेगी।

राज्य के अध्यक्ष से की जाएगी बातचीत: बघेल

बता दें कि भूपेश बघेल कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य हैं। राष्ट्रीय गठबंधन समिति की उद्घाटन बैठक शनिवार को दिल्ली में आयोजित की गई। समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने आज अशोक गहलोत, मुकुल वासनिक और मोहन प्रकाश के साथ हमारी राष्ट्रीय गठबंधन समिति की उद्घाटन बैठक में भाग लिया।

 भूपेश बघेल ने आगे कहा कि हम उन राज्यों के अध्यक्ष के साथ चर्चा जहां हम समान विचारधारा वाले सहयोगियों के साथ (सीटों के आवंटन पर) कोई बात बन सकती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के प्रमुख राज्यों में हार के बाद, आईएनडीआई गठबंधन में सीट शेयरिंग का मुद्दा और भी उलझ चुका है।

यूपी के ब्राहम्ण वोट पर कांग्रेस की नजर

 लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में एक और बड़ा प्रयोग किया है। प्रियंका वाड्रा की उत्तर प्रदेश से बढ़ती दूरियों के बीच नए प्रदेश प्रभारी के पद पर अरविंद पांडेय की नियुक्ति किया है। पार्टी सवर्ण वोट बैंक, खासतौर पर ब्राह्मणों को साधने चाहती है। पार्टी का मानना है कि भाजपा से नाराज ब्राह्मण उसकी ओर आकर्षित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी कांग्रेस संगठन में बड़ा फेरबदल, प्रियंका ने छोड़ी जिम्मेदारी; अब इस नेता के जरिए ब्राह्मण वोट बैंक साधने की तैयारी