Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Results 2024: मतगणना से पहले भूपेश बघेल ने मशीनों में हेरफेर का लगाया आरोप, EC ने दिया यह जवाब

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनादगांव से कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेश बघेल ने मतगणना के पहले चुनाव आयोग से मशीनों में हेरफेर की शिकायत की थी जिस पर चुनाव आयोग ने प्रतिक्रिया दी है। आयोग ने कहा कि राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार के साथ साझा की गई ईवीएम की संख्या में कथित विसंगति तथ्यों पर आधारित नहीं है।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Mon, 03 Jun 2024 11:31 PM (IST)
Hero Image
मतगणना से पहले भूपेश बघेल ने मशीनों में हेरफेर का लगाया आरोप। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनादगांव से कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेश बघेल ने मतगणना के पहले चुनाव आयोग से मशीनों में हेरफेर की शिकायत की थी, जिस पर चुनाव आयोग ने प्रतिक्रिया दी है। आयोग ने कहा कि राजनांदगांव संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस उम्मीदवार के साथ साझा की गई ईवीएम की संख्या में कथित विसंगति तथ्यों पर आधारित नहीं है।

आयोग ने क्या कहा?

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान सभी ईवीएम मशीनों के क्रमरहित चयन प्रक्रिया के बाद रिटर्निंग अफसर द्वारा प्रत्याशियों के साथ साझा की गई मशीनों के लिस्ट के अनुसार ही प्रयोग में लाई गई हैं। आयोग ने कहा कि मतदान और मॉक पोल के दौरान कुछ यांत्रिक/तकनीकी खराबी के कारण बदली गई मशीनों की सूची भी उम्मीदवारों के साथ साझा की गई है।

ईवीएम में कथित बदलाव का आरोप निराधार

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान एजेंटों ने मतदान शुरू होने से पहले ईवीएम को सील करने के लिए इस्तेमाल किए गए पेपर सील पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसका फॉर्म 17(सी) में उल्लिखित संख्या के साथ सभी पेपर सील की पुष्टि की जा सकती है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने मशीनों में हेरफेर के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि मतदान के बाद ईवीएम में कथित बदलाव का आरोप निराधार है।

मशीनों के बदलने का लगाया था आरोप

मालूम हो कि इससे पहले राजनादगांव से कांग्रेस के उम्मीदवार भूपेश बघेल ने एक्स पोस्ट के माध्यम से चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि चुनाव आयोग ने चुनाव में प्रयुक्त होने वाली मशीनों के नंबर दिए थे और राजनादगांव मतदान के बाद फॉर्म 17सी में जो जानकारी दी गई है‌ उसके अनुसार बहुत सी मशीनों के नंबर बदल गए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें