Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने शुरू की चुनावी तैयारियां, 10 दिनों में शॉर्टलिस्ट करेगी उम्मीदवारों का नाम

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा है कि AICC 10 दिनों के भीतर छत्तीसगढ़ में लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट करेगी। उन्होंने दावा किया कि 2023 के राज्य विधानसभा चुनावों कांग्रेस के वोट शेयर में गिरावट नहीं हुई है। पिछले साल हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 90 सदस्यीय सदन में 54 सीटें हासिल करके जीत हासिल की जबकि कांग्रेस को सिर्फ 35 सीटें मिलीं।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Updated: Sun, 28 Jan 2024 09:33 AM (IST)
Hero Image
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राज्य स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक हुई

पीटीआई, रायपुर। वरिष्ठ कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) 10 दिनों के भीतर छत्तीसगढ़ में लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट करेगी। दरअसल, वह कुछ ही महीनों में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी की राज्य स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने यह जानकारी दी है।

बैठक में छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट, सांसद व कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की रजनी पाटिल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज, नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत, पूर्व मंत्री रविंद्र चौबे, मोहन मरकाम समेत कई कांग्रेसी राजीव भवन में मौजूद रहे।

जल्द नामों की होगी घोषणा

2019 के चुनावों में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य की 11 लोकसभा सीटों में से नौ पर जीत हासिल की, जबकि दो कांग्रेस को पर ही सिमट गई। पायलट ने कहा, "एआईसीसी द्वारा 10 दिनों के अंदर ही चर्चा के बाद उम्मीदवारों के नाम शॉर्टलिस्ट किए जाएंगे। नामों की घोषणा जल्द ही की जाएगी, ताकि उन्हें प्रचार के लिए पर्याप्त समय मिल सके।"

वोट शेयर में नहीं आई गिरावट

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सचिन पायलट ने दावा किया कि 2023 के राज्य विधानसभा चुनावों में 2018 के चुनाव की तुलना में कांग्रेस के वोट शेयर में गिरावट नहीं हुई है। पिछले साल हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 90 सदस्यीय सदन में 54 सीटें हासिल करके जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को सिर्फ 35 सीटें मिलीं।

पायलट ने कहा, "हार के बावजूद, कांग्रेस कार्यकर्ता लोकसभा चुनाव के लिए तैयार हैं, जिसके दौरान महंगाई, बेरोजगारी और महिलाओं और किसानों की समस्याओं जैसे मुद्दे उठाए जाएंगे।" पायलट ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार को जवाब देना चाहिए कि उसने पिछले 10 सालों में लोगों के लिए क्या किया है।

यह भी पढ़ें: Loksabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, आज होगी बैठक; सचिन पायलट होंगे शामिल

बघेल को दी गई यात्रा की जिम्मेदारी

उन्होंने कहा, "राहुल गांधी जी की छत्तीसगढ़ से गुजरने वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर भी चर्चा हुई। इसके लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। इस यात्रा से देश, समाज, पार्टी और सभी को लाभ होगा। शनिवार को युवा कांग्रेस की कार्यसमिति की बैठक भी आयोजित की जाएगी।" यात्रा के स्वागत और अन्य गतिविधियों के लिए भूपेश बघेल को जिम्मेदारी दी गई है। दो दिवसीय बैठक के आखिरी दिन शनिवार को सचिन पायलट ने कहा कि यात्रा जब छत्तीसगढ़ आएगी तो ऐतिहासिक स्वागत होगा।

यह भी पढ़ें: कोयला और शराब घोटाला मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, ACB में 100 से अधिक लोगों पर FIR दर्ज; भाजपा पर हमलावर हुए पूर्व सीएम बघेल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें