Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mahadev App Scam मामला, दुबई से संचालित होती हैं सटोरियों कीं 60 वेबसाइट

छत्तीसगढ़ सहित कुछ अन्य राज्यों में महादेव आनलाइन सट्टा एप को लेकर प्रतिदिन नए-नए तथ्य सामने आ रहे हैं। अब पता चला है कि दुबई से महादेव एप के सटोरियों की 60 वेबसाइट संचालित हो रही हैं। इन वेबसाइटों के चैट रूम बनाए गए हैं जो चैट एप्लीकेशन को मेंटेन करते हैं। ईडी की अब तक की जांच में प्रदेश के कई पुलिस अधिकारियों की संचालक के साथ बैठक हुई।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Mon, 09 Oct 2023 07:34 AM (IST)
Hero Image
दुबई से संचालित होती हैं सटोरियों कीं 60 वेबसाइट

सतीश पांडेय, रायपुर। छत्तीसगढ़ सहित कुछ अन्य राज्यों में महादेव आनलाइन सट्टा एप को लेकर प्रतिदिन नए-नए तथ्य सामने आ रहे हैं। अब पता चला है कि दुबई से महादेव एप के सटोरियों की 60 वेबसाइट संचालित हो रही हैं। इन वेबसाइटों के चैट रूम बनाए गए हैं, जो चैट एप्लीकेशन को मेंटेन करते हैं।

ईडी की अब तक की जांच में प्रदेश के कई पुलिस अधिकारियों, नौकरशाहों और नेताओं की एप के संचालक सौरभ चंद्राकर व रवि उप्पल के साथ साठगांठ का राजफाश हुआ है।

सूत्रों की मानें तो रायपुर सेंट्रल जेल में बंद निलंबित एएसआइ चंद्रभूषण वर्मा के माध्यम से ही इन अधिकारियों और नेताओं को रिश्वत की मोटी रकम हर महीने पहुंचाई जाती थी। जानकारी के अनुसार महादेव आनलाइन सट्टा एप व वेबसाइट पर एक नंबर शेयर किया जाता है, जिस पर सिर्फ वाट्सएप एप्लीकेशन के माध्यम से ही संपर्क होता है। सट्टा मुख्य रूप से एप से ही खेला जाता है।

जब यूजर वेबसाइट पर शेयर किए गए नंबर से एक बार संपर्क करता है तो उसे दो अलग-अलग नंबर दिए जाते हैं। एक नंबर पर संपर्क करके पैसा लगाया जाता है और प्वाइंट आइडी इकट्ठा की जाती है, जो यूजर की ओर से वेबसाइट पर बनाई जाती है। दूसरे नंबर का उपयोग जीत की रकम को नकदी में तब्दील करने के लिए किया जाता है। इसके माध्यम से ही पैसे को लेकर सटोरियों के बीच बातचीत होती है। 

दुबई में बैठकर आपरेट कर रहे हैं सौरभ, रवि: महादेव आनलाइन सट्टा एप से जुड़े लोगों की छत्तीसगढ़ पुलिस के साथ ही आंध्र प्रदेश पुलिस भी जांच कर रही है। आंध्र प्रदेश के भी अलग-अलग शहरों में महादेव एप के कई काल सेंटर चलाए जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश पुलिस की जांच में सामने आया है कि सभी वेबसाइट को दुबई में बैठकर सौरभ चंद्राकर अपने साथियों रवि उप्पल, कपिल चेलानी और सतीश कुमार की मदद से आपरेट कर रहा है।

जांच में यह भी तथ्य सामने आया है कि महादेव एप के माध्यम से अलग-अलग खेलों पर करोड़ों का सट्टा लगाया जाता है। इन खेलों में क्रिकेट के साथ-साथ कार्ड गेम्स, चांस गेम, बैडमिंटन, टेनिस, फुटबाल, तीन पत्ती, ड्रैगन टाइगर आदि शामिल हैं।