Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

chhattisgarh: नक्सलियों के मंसूबे को जवानों ने किया ध्वस्त, विस्फोटक बम के साथ अन्य सामग्री भी बरामद

नक्सल क्षेत्रों में लगातार पुलिस की टीम सर्चिंग आपरेशन चला रही है। सरहदी क्षेत्रों में भी पड़ोसी राज्य व जिले की फोर्स के साथ संयुक्त ऑपरेशन जारी है। इसी नक्सल विरोधी आपरेशन के अंतर्गत खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के मोहगांव थाना क्षेत्र के ग्राम अमरपुर के जंगली रास्ते में सर्चिंग टीम ने एक टिफिन बम बरामद किया है। विशेष एंटी नक्सल ऑपरेशन इलाके में लगातार जारी हैं।

By MIthlesh DewanganEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
नक्सलियों के मंसूबे को जवानों ने किया ध्वस्त, विस्फोटक सामग्री बरामद

जेएनएन, राजनांदगांव। विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस की टीम भी अलर्ट मोड पर है। नक्सल क्षेत्रों में लगातार पुलिस की टीम सर्चिंग आपरेशन चला रही है। सरहदी क्षेत्रों में भी पड़ोसी राज्य व जिले की फोर्स के साथ संयुक्त ऑपरेशन जारी है।

इसी नक्सल विरोधी आपरेशन के अंतर्गत खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिले के मोहगांव थाना क्षेत्र के ग्राम अमरपुर के जंगली रास्ते में सर्चिंग टीम ने एक टिफिन बम बरामद किया है। आसपास एरिया से जवानों ने नक्सली सामग्री तक जप्त कर लिया है।

विशेष एंटी नक्सल ऑपरेशन बढ़ाने का आदेश जारी किया

पुलिस सूत्रों की मानें तो मोहगांव थाना क्षेत्र व सरहदी इलाके में टाडा दलम व विस्तार प्लाटून नंबर एक के नक्सली कैडरों के गतिविधियों की सूचना मिली थी। इस इनपुट के बाद एसपी अंकिता शर्मा ने जिले में विशेष एंटी नक्सल ऑपरेशन बढ़ाने का आदेश जारी किया।

अभियान के अंतर्गत नक्सल आपरेशन तैयार कर गंडई एसडीओपी प्रशांत कुमार खांडे के साथ मोहगांव थाना प्रभारी निरीक्षक धर्मेंद्र वैष्णव की टीम के साथ सीएएएफ और बीडीएस कर टीम मोहगांव थाना क्षेत्र के ग्राम दरबानटोला, डुमरिया, खर्रा व अमरपुर के जंगल पहाड़ एरिया में सर्चिंग पर निकली थी।

नीले रंग का प्लास्टिक ड्रम मिला

सर्चिंग के दौरान अमरपुर के जंगल रास्ते पर खोदाई की गई जगह मिली, जिसके ऊपर नई मिट्टी डली थी। संदेह होने पर जवानों ने बीडीएस की टीम के माध्यम से चेक कराया। उक्त जगह से नीले रंग का प्लास्टिक ड्रम मिला। इसके अंदर चार किलो का एक टिफिन बम मिला, जिसमें वायर भी लगा था।

यह भी पढ़ें- गृह मंत्री के बयान पर CM भूपेश का पलटवार, बोले- सरकार को धमकी देने में इनकी PhD

इसके अलावा इलेक्ट्रानिंग सर्किट मेकेनिज्म, बैटरी, 40 सुतली बम, इलेक्ट्रिक वायर सहित दवाई व बड़ी मात्रा में नक्सली सामान मिला। जिसे फोर्स ने जप्त कर लिया है। 00 विस्फोटक बम को किया नष्ट जंगल के रास्ते पर फोर्स को नुकसान पहुंचाने की नीयत से नक्सलियों ने टिफिन बम रखा था। लेकिन सर्चिंग के दौरान जवानों ने सूझबूझ के साथ नक्सलियों द्वारा फोर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए रखे बम को बरामद कर डिफ्यूज कराया।

सामानों को जब्त कर लिया

वहीं अन्य सामानों को जप्त कर लिया है। बताया गया कि लंबे समय बाद क्षेत्र में नक्सल गतिविधियों की इनपुट मिला था। सूचना पर सर्चिंग के दौरान जवानों ने नक्सलियों के मंसूबे पर पानी फेर दिया। सरहदी क्षेत्रों में बढ़ी तैनाती आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर पुलिस और फोर्स की टीम सरहदी क्षेत्रों में लगातार नजर रख रही है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सर्चिंग भी बढ़ा दी गई है। वहीं जवानों की तैनाती भी की है।

यह भी पढ़ें-  'लोग पूछ रहे कौन है गिरीश देवांगन', नामांकन भरने के बाद रमन सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार पर कसा तंज

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पैरामिल्ट्री फोर्स की तैनाती

केंद्रीय सुरक्षा बल भी चुनाव के लिए पहुंच गई है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पैरामिल्ट्री फोर्स की तैनाती किए हैं। पड़ोसी राज्य व पड़ोसी जिले की टीम के साथ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में संयुक्त आपरेशन तक चलाया जा रहा है, ताकि चुनाव के दौरान किसी तरह की कोई बड़ी घटना ना हो।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर