Move to Jagran APP

काम की खबर: अब लापरवाही से गाड़ी चलाई तो होगी कड़ी कार्रवाई, पुलिस करेगी लाइसेंस निलंबित; इस कारण लिया बड़ा फैसला

पहले शराब पीकर वाहन चलाने वाले मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने वाले रेड लाइट जंप करने वाले रांग साइड वाहन चलाने वाले तेज रफ्तार और मालवाहक में सवारी बैठाने वालों के लाइसेंस निलंबित किए जाते थे लेकिन अब सड़क हादसे में मौत के जिम्मेदार आरोपित वाहन चालक के भी लाइसेंस को निलंबित किया जाएगा। यातायात पुलिस जिले के सभी थानों से ये डाटा जुटा रही है

By Jagran NewsEdited By: Jeet Kumar Updated: Mon, 01 Apr 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
अब लापरवाही से गाड़ी चलाई तो होगी कड़ी कार्रवाई

जेएनएन, भिलाई। लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने वालों के लाइसेंस निलंबित करने की कार्रवाई में पुलिस ने अब और नया अपराध जोड़ा है। अब यदि किसी वाहन चालक की लापरवाही से किसी की जान जाती है तो उस मामले में भी उसके लाइसेंस को निलंबित करवाने की प्रक्रिया की जाएगी।

यातायात पुलिस जिले के सभी थानों से ये डाटा जुटा रही है कि हाल ही में किन किन हादसों में लोगों की मौत हुई है, ताकि आरोपित वाहन चालक के लाइसेंस को निलंबित करवाने की कार्रवाई की जा सके।

लाइसेंस को निलंबित कर देगी पुलिस

बता दें कि इसके पहले शराब पीकर वाहन चलाने वाले, मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने वाले, रेड लाइट जंप करने वाले, रांग साइड वाहन चलाने वाले, तेज रफ्तार और मालवाहक में सवारी बैठाने वालों के लाइसेंस निलंबित किए जाते थे, लेकिन अब सड़क हादसे में मौत के जिम्मेदार आरोपित वाहन चालक के भी लाइसेंस को निलंबित किया जाएगा।

यातायात पुलिस सभी थानों से प्राप्त डाटा के आधार पर लाइसेंस निलंबित करने के लिए प्रकरण तैयार कर उसे परिवहन विभाग के पास भेजेगी। इसके आधार पर आरोपित वाहन चालकों का लाइसेंस निलंबित किया जाएगा।

पहले देखा जाएगा कौन है हादसे का जिम्मेदार

हालांकि इस कार्रवाई में यह भी देखा जाएगा कि हादसे का जिम्मेदार कौन है, यदि मृतक अपनी गलती से हादसे का शिकार हुआ होगा तो वैसी स्थिति में लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई नहीं की जाएगी। लाइसेंस निलंबित होने के बाद यदि वाहन चालक वाहन चलाता है और उससे कोई हादसा हो जाता है तो उसे बिना लाइसेंस का मानकर उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अब यदि किसी सड़क हादसे में मौत होती तो आरोपित वाहन चालक के लाइसेंस को भी निलंबित किया जाएगा। इसके पहले यह कार्रवाई नहीं होती थी लेकिन, अब ये कार्रवाई शुरू कर दी गई है। -सतीश ठाकुर, ट्रैफिक डीएसपी

यह भी पढ़ें- भिलाई में छात्रा ने मिलने से किया इनकार तो सिरफिरे ने ब्लेड से किया वार, घायल किशोरी अस्पताल में भर्ती

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।