Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CG News: रायपुर में चार मुसलमानों सहित एक हजार की सनातन धर्म में वापसी, बाबा बागेश्वर की कथा में संपन्न हुआ अनुष्ठान

251 परिवारों के एक हजार सदस्यों की घर वापसी का यह भव्य अनुष्ठान शनिवार को रायपुर में बागेश्वर धाम वाले पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के कथा पंडाल में संपन्न हुआ। चार मुसलमानों सहित एक हजार लोगों ने सनातन धर्म में आस्था रखने के फलस्वरूप घर वापसी की। बिलासपुर में शुक्रवार की रात कुछ असामाजिक तत्वों ने सड़क और दुकानों के आसपास लगे कुछ भगवा झंडों को निकालकर फेंक दिया था।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 28 Jan 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
रायपुर में चार मुसलमानों सहित एक हजार की सनातन में वापसी

जेएनएन, रायपुर। चार मुसलमानों सहित एक हजार लोगों ने सनातन धर्म में आस्था रखने के फलस्वरूप घर वापसी की। 251 परिवारों के एक हजार सदस्यों की घर वापसी का यह भव्य अनुष्ठान शनिवार को रायपुर में बागेश्वर धाम वाले पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के कथा पंडाल में संपन्न हुआ। ये ऐसे लोग हैं, जिन्होंने किसी के बहकावे में आकर सनातन धर्म छोड़ दिया था।

सनातनियों को जागृत करने और घर वापसी का बीड़ा उठाने वाले प्रबल प्रताप सिंह जूदेव और कथा के आयोजक बसंत अग्रवाल के नेतृत्व में घर वापसी का यह कार्यक्रम हुआ। समारोह में मतांतरित लोगों के चरण धुलवाकर, भगवा गमछा पहनाकर, गंगाजल का पान करवाकर घर वापसी कराई गई। अनुष्ठान में घर वापसी करने वाले छत्तीसगढ़ के सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, कोरबा, धमतरी, सक्ती, रायपुर समेत अन्य शहरों के लोग शामिल थे।

अपनी इच्छा से वापस आए, कोई दबाव नहीं

पं. शास्त्री ने कथास्थल पर उमड़े लोगों के समक्ष सनातन धर्म में वापसी करने वाले लोगों से पूछा कि क्या वह किसी के दबाव में घर वापसी कर रहे हैं? इस पर अनेक लोगों ने कहा कि उन पर कोई दबाव नहीं है। सनातन धर्म में उनकी आस्था है। वह बहकावे में आकर दूसरे धर्म में चले गए थे। अब अपनी इच्छा से वापस अपने सनातन धर्म में लौट रहे हैं।

बिलासपुर में फेंके भगवा झंडे, छह पर कार्रवाई

बिलासपुर के लोरमी क्षेत्र में शुक्रवार की रात कुछ असामाजिक तत्वों ने सड़क और दुकानों के आसपास लगे कुछ भगवा झंडों को निकालकर फेंक दिया। अगले दिन घटना का वीडियो फुटेज इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होते ही कई हिंदू संगठन आक्रोशित हो गए। नाराज लोगों ने आरोपितों पर कार्रवाई करने की मांग को लेकर चिल्फी थाना क्षेत्र के डिंडौरी चौकी का घेराव कर दिया। पुलिस और प्रशासन ने लोगों को शांत कराया। इधर, पुलिस ने आधा दर्जन असामाजिक तत्वों को हिरासत में लेकर कार्रवाई की। एसडीएम, लोरमी प्रवीण तिवारी ने बताया कि छह असामाजिक तत्व पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। साथ ही लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की जा रही है। अभी स्थिति शांतिपूर्ण है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें