Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Madhya Pradesh: चिड़ियाघर घूमने गया शख्स, अचानक शेर के बेड़े में कूदा; भरना पड़ा 10 हजार रुपये का जुर्माना

कानन पेंडारी जू में एक युवक अचानक शेर के बेड़े में कूद गया और धीरे-धीरे शेर के नजदीक जाने लगा। हालांकि प्रबंधन की सूझबूझ से युवक को सही-सलामत बाहर निकाला गया। युवक को 10 हजार का जुर्माना देना पड़ा जिसके बाद उसे छोड़ा गया।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 19 Feb 2023 12:39 PM (IST)
Hero Image
अचानक चिड़ियाघर में शेर के बेड़े में कूदा युवक

बिलासपुर, ऑनलाइन डेस्क। कानन पेंडारी जू में शनिवार को बड़ा हादसा होने से टल गया, जब एक शख्स शेर के पिंजरे में कूद गया। शख्स शेर के पिंजरे में कूदने के बाद उसके करीब जाने लगा। इसी बीच आस-पास खड़े पर्यटकों ने शोर मचाना शुरू कर दिया और चिड़ियाघर में तैनात गार्ड को बुलाने लगे। आनन-फानन में युवक को बाहर निकाला गया, लेकिन उसको अपनी इस हरकत के लिए जुर्माने के तौर पर मोटी रकम अदा करनी पड़ी।

शेर की बेड़े में युवक ने लगाई छलांग

दरअसल, घटना शनिवार की दोपहर 12:45 बजे के आसपास की है। शनिवार होने के कारण चिड़ियाघर में बहुत भीड़ थी, बहुत से लोग शेर के पिंजरे के पास खड़े थे। तभी अचानक एक युवक पिंजरे के जाल को लांघते हुए अचानक अंदर घुस गया। इसके तुरंत बाद वहां जितने भी लोग खड़े थे, वे सब शोर मचाने लगे और घबरा गए। कई लोगों ने युवक को रोकने के लिए आवाज भी लगाई, लेकिन वो किसी की बात नहीं सुन रहा था और धीरे-धीरे शेर के नजदीक जाने लगा था।

जू प्रबंधन में मचा हड़कंप

कुछ लोगों ने भागकर वहां तैनात गार्ड्स को इस बात की जानकारी दी। जानकारी मिलते ही चिड़ियाघर प्रबंधन में हड़कंप-सा मच गया। इसके बाद जूकीपर, एसडीओ, रेंजर व चिकित्सक भागते हुए पिंजरे के पास पहुंचे, लेकिन सबका कहना है कि शेर का चेहरा दूसरी तरफ था, इसलिए वो युवक को नहीं देख पाया। खुले में घुम रहे शेर को सबसे पहले पिंजरे में बंद किया गया।

महिला डिप्टी रेंजर ने बचाने में निभाई अहम भूमिका

बताया जा रहा है युवक को बचाने में सबसे अहम भूमिका महिला डिप्टी रेंजर सुखबाई कंवर की थी। दरअसल, यह बहुत समय से उस चिड़ियाघर में काम कर रही हैं, तो सभी जानवर इन्हें पहचानने लगे हैं। इन्होंने शेर को बादल नाम से पुकारा और पिंजरे में जाने को बोला, जिसके बाद शेर आराम से पिंजरे में चला गया और युवक को

पकड़कर बाहर निकाला गया।

फोन करके युवक के पिता को बुलाया गया

बाहर निकालने के बाद युवक से पूछताछ की गई। युवक ने अपना नाम कुंतल भिमटे (36) निवासी मगरपारा, आंबेडरकर नगर बताया। इसके बाद उससे उसके परिजनों के बारे में पूछा गया और उसने अपने पिता के बारे में बताया। इसके बाद उसके पिता को फोन करके तत्काल ही कानन पेंडारी में बुलाया गया। इस दौरान सभी ने युवक को जमकर फटकार भी लगाई।

युवक पर लगा 10 हजार रुपये का जुर्माना

मामले की जानकारी मिलते ही युवक के पिता कानन पेंडारी पहुंचे। वहां पहुंचने के बाद जू प्रबंधन ने उन्हें पूरा मामला बताया, जिसपर युवक के पिता भी घबरा गए। उन्होंने जू प्रबंधन का बताया कि कुंतल की तबीयत ठीक नहीं है, वो कब घर से बाहर निकल गया इसका पता नहीं लग पाया था। हालांकि, यह चिड़ियाघर प्रबंधन के मुताबिक, एक अपराध है, जिसके लिए युवक को 10 हजार रुपये जुर्माना देना पड़ा था, इसके बाद ही उसे छोड़ा गया।

मापदंड के अनुसार बेड़े का घेरा

डीएफओ विष्णु नायर का कहना है कि कानन पेंडारी जू के अंदर रखे सभी वन्य प्राणियों के पिंजरों और आसपास में सुरक्षा घेरा लगाया गया है। शेर के पिंजरे के बाहर भी केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के मापदंड से अधिक सुरक्षा व्यवस्था रखी गई थी, लेकिन युवक जानबुझकर चार फीट का घेरा कूदकर अंदर घुस गया था। हालांकि, जू प्रबंधन और यहां काम करने वालों की तत्परता की वजह से युवक को मात्र छह मिनट के भीतर ही सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था।

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh News: महाशिवरात्रि पर बड़ा हादसा, भांग पीने से 16 से अधिक लोग हुए बीमार; अस्पताल में भर्ती

Raipur News: आरोपी ने गंडासे से किया नाबालिग युवती पर जानलेवा हमला, बाल पकड़कर बीच सड़क घूमाया; VIDEO VIRAL

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर