Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amrit Bharat Station: जगदलपुर स्टेशन उन्नयन के लिए PM Modi को करना था भूमिपूजन, अधिकारियों ने खुद ही कर दिया

सांसद दीपक बैज के प्रतिनिधि सुशील मौर्य का कहना है कि सांसद-विधायक को कार्यक्रम से अलग रखना गलत परंपरा है। उच्चाधिकारियों से इसकी शिकायत की जाएगी। शुक्रवार सुबह नौ बजे स्टेशन में आयोजित इस अनुष्ठान में वाल्टेयर रेलमंडल के मंडल अभियंता अभिषेक कुमार सहायक मंडल अभियंता मुकुट सिंह वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर कार्य मनोज कुमार तिवारी और निर्माण कार्य का ठेका लेने वाली कंपनी का एक प्रतिनिधि शामिल था।

By Jagran NewsEdited By: Amit SinghUpdated: Sun, 13 Aug 2023 10:27 PM (IST)
Hero Image
देश के 1275 रेलवे स्टेशनों का चयन अमृत भारत स्टेशन योजना के लिए किया गया है।

विनोद सिंह, जगदलपुर: वाल्टेयर रेलखंड के जगदलपुर रेलवे स्टेशन के उन्नयन का कार्य शुरू करने के लिए रेलवे के अधिकारियों को इतनी हड़बड़ी थी कि चार-पांच अधिकारियों ने बैठकर इसका भूमिपूजन कर दिया। अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल इस स्टेशन का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा प्रस्तावित है।

बताया जा रहा है कि छह करोड़ रुपये में होने वाले कार्यों के लिए भूमिपूजन का आयोजन निजी ठेका एजेंसी की ओर से किया गया था। कार्यक्रम के लिए स्थानीय स्तर पर सांसद, विधायक अथवा रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों को भी नहीं बुलाया गया। मामला उजागर होने के बाद अधिकारी एक-दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं।

सांसद दीपक बैज के प्रतिनिधि सुशील मौर्य का कहना है कि सांसद-विधायक को कार्यक्रम से अलग रखना गलत परंपरा है। उच्चाधिकारियों से इसकी शिकायत की जाएगी। शुक्रवार सुबह नौ बजे स्टेशन में आयोजित इस अनुष्ठान में वाल्टेयर रेलमंडल के मंडल अभियंता अभिषेक कुमार, सहायक मंडल अभियंता मुकुट सिंह, वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर कार्य मनोज कुमार तिवारी और निर्माण कार्य का ठेका लेने वाली कंपनी का एक प्रतिनिधि शामिल था।

भूमिपूजन-शिलान्यास कार्यक्रम से सांसद दीपक बैज व विधायक रेखचंद जैन को भी अलग रखा गया। इन्हें सूचना तक नहीं दी गई। स्टेशन प्रबंधक सहित स्टेशन में कार्यरत किसी अन्य कर्मचारियों को भी इस पूरे आयोजन की भनक तक नहीं लगी। सूत्रों ने बताया कि लगभग छह करोड़ रुपये के निर्माण कार्य के लिए निविदा जारी की गई थी। यह काम निजी एजेंसी को आवंटित हुआ है। भूमिपूजन का यह कार्यक्रम निर्माण एजेंसी के द्वारा आयोजित किया गया था।

उल्लेखनीय है कि देश के 1,275 रेलवे स्टेशनों का चयन अमृत भारत स्टेशन योजना के लिए किया गया है। इनमें पहले चरण में 508 स्टेशनों में काम शुरू करने छह अगस्त को प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से भूमिपूजन-शिलान्यास किया था। इस कार्यक्रम में वाल्टेयर रेलमंडल के अंतर्गत अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल 15 स्टेशनों में तीन विजयनगरम, दुवाड़ा और दामनजोड़ी को शामिल किया गया था। शेष स्टेशनों का दूसरे चरण में शिलान्यास प्रस्तावित है।