Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

महादेव सट्टा एप मामले में चार राज्यों में छापा, तीन गिरफ्तार; 100 से अधिक मोबाइल व 500 से ज्यादा सिम बरामद

महादेव सट्टा एप मामले में चार राज्यों में छापेमारी की गई है। 100 से अधिक मोबाइल और 500 सिम आरोपियों के पास से मिले हैं। दुबई स्थित हेड ऑफिस से पूरा नेटवर्क चलाया जा रहा था। आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया है। जिन्हें अदालत ने छह दिन के रिमांड पर भेज दिया है। मुंबई से पांच सटोरियों को भी दबोचा गया है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 08 Aug 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
महादेव सट्टा एप मामले में बड़ा एक्शन। (सांकेतिक फोटो)

जेएनएन, रायपुर। महादेव सट्टा एप पर तमाम प्रयासों के बावजूद रोक नहीं लग पा रही है। आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने पिछले छह दिनों के दौरान चार राज्यों छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में एक दर्जन से ज्यादा ठिकानों पर छापा मारा। इस दौरान ओटीपी सेंटर संचालित करने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें एक भारत ज्योति पांडेय रोहतास, बिहार से पकड़ा गया, जबकि दो अतुल सिंह व विश्वजीत राय छत्तीसगढ़ के भिलाई से पकड़े गए।

यह भी पढ़ें: 'हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करें मुहम्मद यूनुस', पीएम मोदी ने बांग्लादेश की नई सरकार को दिया साफ संदेश

500 से अधिक सिम कार्ड मिले

आरोपितों के तार सीधे दुबई से जुड़े हुए हैं। सभी दुबई में बैठे महादेव सट्टा एप के प्रमोटर के लिए कड़ी का काम करते थे। इनके कब्जे से 100 से अधिक मोबाइल फोन, लैपटाप के साथ 500 से अधिक सिम कार्ड जब्त किए गया हैं। ईओडब्ल्यू ने आरोपितों को गुरुवार को रायपुर में कोर्ट में पेश कर छह दिनों के रिमांड पर लिया है।

क्या है ओटीपी सेंटर?

अधिकारियों के अनुसार ईओडब्ल्यू को आरोपितों से देशभर में संचालित महादेव सट्टा एप से पांच सौ पैनल ऑपरेटर के जुड़े होने की जानकारी मिली है। पैनल से जुड़े व्हाट्सएप नंबर अलग-अलग राज्यों में सेंटर बनाकर रखे गए हैं, जिन्हें ओटीपी सेंटर के नाम से जाना जाता है।

दुबई से ऑपरेट होता है इनका व्हाट्सएप

मूलरूप से ये फिजिकल सिम कार्ड को रिचार्ज करते हैं और ओटीपी प्राप्त करते हैं। इन नंबरों का व्हाट्सएप दुबई हेड ऑफिस से ऑपरेट किया जाता है। इन नंबरों को महादेव एप से जुड़े अलग-अलग प्लेटफॉर्म रेड्डी अन्ना, फेयर प्ले, लोटस, लायन बुक, डायमंड बुक, सीबीटीएफ बुक, अंबानी बुक आदि के कस्टमर केयर नंबर के नाम से जाना जाता है। इन नंबरों के व्हाट्सएप में मैसेज करने से ऑटो जनरेटेड मैसेज प्राप्त होते हैं कि किस अकाउंट में पैसे भेजने हैं, सट्टा खेलने के लिए कैसे आइडी मिलेगी।

मुंबई से भी पांच सटोरिये गिरफ्तार

महादेव सट्टा एप का पैनल लेकर सट्टा संचालित करते पांच सटोरियों को भी मुंबई से गिरफ्तार किया गया है। इनमें मध्य प्रदेश के जबलपुर के कपिल मेहरा, शेखर कुकरेजा व अनमोल और छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के रोहित पंजवानी व सागर चेतवानी शामिल हैं। आरोपितों को मुंबई के जूहू तारा स्थित एक होटल से पकड़ा गया। उनके पास से दो लैपटॉप, 15 मोबाइल फोन और 11 हजार रुपये जब्त किए गए।

यह भी पढ़ें: क्या पाकिस्तान का होने वाला है बांग्लादेश जैसा हाल? जनरल मुनीर को सता रहा खौफ, खानी पड़ी खुदा की कसम