Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छत्तीसगढ़ के स्कूल में बच्चों की थाली से दाल-सब्जी गायब, परोस रहे हल्दी लगा चावल; वीडियो हुआ वायरल

छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में में एक स्कूल वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें विशेष संरक्षित बच्चों को हल्दी मिलाया हुआ चावल परोसा जा रहा है। एक सप्ताह से बच्चों की थाली से दाल और सब्जी गायब हैं। मध्याह्न भोजन के नाम पर बच्चों के खाद्यान्न में कटौती का यह मामला वाड्रफनगर विकासखंड के दूरस्थ ग्राम बीजाकुरा की प्राथमिक पाठशाला पटेलपारा का है।

By Jeet Kumar Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 07 Jul 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
छत्तीसगढ़ के स्कूल में बच्चों की थाली से दाल-सब्जी गायब, परोस रहे हल्दी लगा चावल

 जेएनएन, अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में मध्याह्न भोजन के नाम पर बच्चों को चावल में हल्दी मिलाकर परोसा जा रहा है। इसमें कुछ दाल डालकर खिचड़ी बताकर विशेष संरक्षित जनजाति पंडो बच्चों को दी जा रही है। एक सप्ताह से बच्चों की थाली से दाल और सब्जी गायब हैं।

मध्याह्न भोजन के नाम पर बच्चों के खाद्यान्न में कटौती का यह मामला वाड्रफनगर विकासखंड के दूरस्थ ग्राम बीजाकुरा की प्राथमिक पाठशाला पटेलपारा का है। यहां के मध्याह्न भोजन का वीडियो इंटरनेट मीडिया में भी प्रसारित हो रहा है। पंडो बच्चों की बहुलता वाले इस स्कूल में खिचड़ी के नाम पर हल्दी मिश्रित चावल दिया जा रहा है।

कभी भी अधिकारी जांच के लिए नहीं पहुंचते

चावल में दाल के कुछ दाने मिलाकर दिया जा रहा है। हल्दी पाउडर मिलाने के पीछे उद्देश्य है कि यह खिचड़ी जैसा लगे। गांव जिला मुख्यालय बलरामपुर से लगभग 100 किलोमीटर दूर मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित है। यहां प्रशासन की पहुंच नहीं के बराबर है। कभी भी अधिकारी जांच के लिए नहीं पहुंचते।

भूख से मौत पर चर्चा में आया था बीजाकुरा

अविभाजित मध्य प्रदेश में बीजाकुरा गांव उस समय चर्चा में आया था, जब एक पंडो की मौत हुई थी। उस दौरान भूख से मौत का आरोप लगा था। घटना पर राजनीति भी हुई थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हाराव वाड्रफनगर ब्लाक आए थे। पंडो की मौत के देश में खाद्य सुरक्षा के अधिकार की आवाज उठनी शुरू हुई थी। लगभग तीन दशक बाद बीजाकुरा गांव पंडो बच्चों को हल्दी लगे चावल परोसे जाने से चर्चा में है।

मध्याह्न भोजन में मेन्यू का पालन नहीं होने की जानकारी आज ही मिली है। जांच कराएंगे। गड़बड़ी मिली तो सख्त कार्रवाई करेंगे। डीएन मिश्र, जिला शिक्षा अधिकारी, बलरामपुर।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें