Move to Jagran APP

शशि थरूर ने कांग्रेस अधिवेशन में कहा, 'पार्टी को बिलकिस बानो और गौरक्षकों के मुद्दे पर हो सकती थी अधिक मुखर'

कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन में पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी को बिलकिस बानो गौरक्षकों और बुलडोजर जैसे मामलों में अधिक मुखर होने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने इस दौरान विदेश मंत्री के चीन वाले बयान की भी काफी आलोचना की थी।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 26 Feb 2023 01:55 PM (IST)
Hero Image
कांग्रेस के 85वें राष्ट्रीय अधिवेशन में बोले शशि थरूर

नवा रायपुर, पीटीआई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस को समावेशी भारत के पक्ष में अपने वैचारिक रुख में बिल्कुल स्पष्ट होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, "कांग्रेस बिलकिस बानो और गौ रक्षा के नाम पर की जाने वाली हत्याओं जैसे मुद्दों पर और अधिक मुखर हो सकती थी। पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कांग्रेस को अपने मूलभूत सिद्धांतों के लिए खड़ा होना चाहिए।

'हमें कई मामलों में अधिक मुखर होना होगा'

शशि थरूर ने कहा, "हमें समावेशी भारत के पक्ष में अपने वैचारिक रुख में पूरी तरह से स्पष्ट होना चाहिए। हमें अपने विश्वास के लिए मन में साहस होना चाहिए। हम बिल्किस बानो, ईसाई चर्चों पर हमले, गोरक्षकों के नाम पर हत्या, मुस्लिम घरों के बुलडोजर विध्वंस और इसी तरह के अन्य मुद्दों पर अधिक मुखर हो सकते थे।"

बिलकिस बानो सामूहिक दुष्कर्म मामले का किया जिक्र

थरूर ने कहा कि ये भारतीय नागरिक हैं जो समर्थन के लिए पार्टी की ओर देखते हैं। पिछले साल अगस्त में, 2002 के गोधरा कांड के बाद बिलकिस बानो के सामूहिक दुष्कर्म मामले में आजीवन कारावास की सजा पाए सभी 11 दोषियों को रिहा कर दिया गया था, जब गुजरात सरकार ने अपनी क्षमा नीति के तहत उनकी रिहाई की अनुमति दी थी, जिसमें कांग्रेस समेत विभिन्न वर्गों ने नाराजगी जताई थी।

विदेश मंत्री के बयान की आलोचना की

थरूर ने कहा, "कोई कांग्रेस विदेश नीति या भाजपा विदेश नीति नहीं थी, केवल भारतीय विदेश नीति और भारतीय राष्ट्रीय हित थे। दुख की बात है कि उनकी परंपरा को (नरेंद्र) मोदी सरकार ने कमजोर कर दिया है।" उन्होंने कहा, "यह सुनकर हैरानी होती है कि हमारे विदेश मंत्री यह कहते हैं कि चीन इतने अमीर हैं कि उनके सामने खड़े नहीं हो सकते। हमें मांग करनी चाहिए कि संसद को भरोसे में लिया जाए, देश को बताया जाए कि हमारी महत्वपूर्ण विदेश नीति के हितों के बारे में हमारी सोच क्या है।"

'क्षेत्रीय संप्रभुता के लिए खड़े होने में भाजपा विफल'

सत्र में पारित विदेशी मामलों पर अपने प्रस्ताव में, कांग्रेस ने भारत और चीन के बीच एलएसी पर मौजूदा स्थिति के बारे में अपनी गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा, "हमारा दृढ़ विश्वास है कि भारत की सुरक्षा और क्षेत्रीय संप्रभुता के लिए खड़े होना हमारा कर्तव्य है, जिसे भाजपा सरकार करने में विफल रही है।" साथ ही थरूर ने कहा, "जब हमारे बहादुर जवानों की सुरक्षा और हमारे क्षेत्र की अखंडता की बात आती है, तो कांग्रेस (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) सेना और सरकार का खुलकर समर्थन करती है।"

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अधिवेशन में राहुल गांधी ने BJP पर साधा निशाना, कहा- 'हमारी पार्टी सत्याग्रही और भाजपा सत्ताग्रही'

Congress 85th Plenary session: कांग्रेस का एलान, 2024 में विपक्षी एकता के लिए कोई भी कुर्बानी देने को तैयार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।