Move to Jagran APP

चाय का ठेला लगाने वाले ने किया 100 करोड़ का घपला, शेयर बाजार का झांसा देकर 400 लोगों को लगाया चूना

Raipur News रायपुर में चाय का ठेला लगाने वाले एक शख्स ने 100 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी को अंजाम दिया है। यह सब उसने शेयर बाजार का झांसा देकर किया है। पुलिस ने चायवाले और उसके साथी को मामले में गिरफ्तार किया है। पकड़े जाने पर उसने बताया कि 400 से अधिक लोगों को उसने इस तरह ठगी का शिकार बनाया। पढ़ें क्या है पूरा मामला।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:03 PM (IST)
Hero Image
आरोपी और उसके साथी ने मिलकर पूरी घटना को अंजाम दिया।

जेएनएन, रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक चायवाले ने 100 करोड़ रुपये की ठगी कर डाली। उसने लोगों को शेयर बाजार में निवेश का झांसा देकर ये पैसे ठगे हैं। घटना रायपुर के मंदिर हसौद क्षेत्र की है।

मामला सामने आने के बाद पुलिस ने ठगी के मास्टरमाइंड भुवनेश्वर साहू और उसके साथी मनोहर साहू को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल भुवनेश्वर चाय का ठेला लगाता था। उसने खुद को शेयर बाजार का बड़ा खिलाड़ी बताया और लोगों से कहा कि अगर वे शेयर ट्रेडिंग में निवेश करेंगे तो उन्हें दोगुना लाभ मिलेगा। उसने शुरू में लोगों को छोटा-छोटा मुनाफा दिया, जिससे लोग उस पर विश्वास करने लगे।

400 से अधिक लोग हुए झांसे का शिकार

इसके बाद उसने लोगों से लाखों रुपये निवेश करवा लिए। 400 से अधिक लोग उसके झांसे का शिकार हो गए और अपनी मेहनत की कमाई गंवा दी। मंदिर हसौद निवासी कुबेर वर्मा ने जब मामले की शिकायत पुलिस में की तो पूरे मामले का खुलासा हुआ।

शिकायतकर्ता ने पुलिस को बताया कि भुवनेश्वर ने उसे शेयर बाजार में मुनाफा दिलाने का वादा किया था। उसने भरोसा करके सात लाख रुपये आरोपी के खाते में जमा कराए थे। कुछ दिनों बाद जब उसने पैसों के बारे में पूछने के लिए भुवनेश्वर को फोन लगाया तो उसका नंबर बंद मिला। जब ढूंढने पर भी वह नहीं मिला तो कुबेर को एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गया है।

पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस ने शिकायत मिलते ही मामले की जांच शुरू की। जांच में पुलिस ने पाया कि भुवनेश्वर साहू ने अपने साथी मनोहर साहू के साथ मिलकर लगभग 400 लोगों को ऐसे ही चुना लगाया था। पुलिस ने यह भी पाया कि भुवनेश्वर के खिलाफ एक अन्य थाने में भी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज है। पुलिस ने जब उसकी लोकेशन ट्रेस की तो वह धमतरी में मिली।

इसके बाद मौके पर पहुंचकर पुलिस की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आरोपी और उसके साथी के बैंक खातों को भी होल्ड कर दिया है। साथ ही ठगी से खरीदी गई संपत्तियों को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि दोनों आरोपियों ने ठगी से जुटाई गई रकम का बड़ा हिस्सा डीमैट खाते में निवेश किया था, लेकिन वह गया।

अन्य आरोपियों की भी तलाश

पुलिस के पूछताछ करने पर आरोपी भुवनेश्वर ने यह भी बताया कि उसने और उसके साथियों ने 400 से ज्यादा लोगों को शेयर बाजार में निवेश के नाम पर ठगा है। इस ठगी के जरिए उन्होंने करीब 100 करोड़ रुपये की संपत्ति इकट्ठा की है। पुलिस अब फरार चल रहे अन्य आरोपियों की भी तलाश कर रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।