Move to Jagran APP

Ganesh Chaturthi 2023: अब की बार इस दिन विराज रहे हैं घर में गणपति, जान लें शुभ मुहूर्त, महत्व और स्थापना विधि

Ganesh Chaturthi 2023- भक्तों के सभी कष्ट दूर करने के लिए Vinayagar Chaturthi पर गणपति बप्पा पधारने वाले हैं। बता दें कि 19 सितंबर 2023 को यह पर्व शुरू होने जा रहा है और 28 सितंबर 2023 को अनंत चतुर्थी वाले दिन गणेश चतुर्थी का समापन होगा ऐसे में यहां गिफ्ट आइडियाज के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें आप अपने करीबियों को दें सकते हैं।

By SonaliEdited By: SonaliUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:14 PM (IST)
Hero Image
Ganesh Chaturthi 2023 Know Date: Cover Image

Ganesh Chaturthi 2023: जल्दी ही अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए और उनकी सारी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए गणपति बप्पा सभी के घरों में पधारने वाले हैं। हर कोई जानता है कि हमारे गणपति बप्पा बुद्धि और शुभता के देवता माने जाते हैं और उन्हें विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है इसलिए कहा भी जाता है कि जहां बप्पा विराजते हैं वहां हर पल सुख-समृद्धि का वास होता है। ऐसे में Ganesh Chaturthi 2023 के ख़ास मौके पर आपको गिफ्ट आइडियाज के बारे में बताया जा रहा है। यहां आपको जिन प्रोडक्ट्स के बारे में बताया जा रहा है उन्हें आप अपने करीबियों को गिफ्ट के तौर पर दें सकते हैं और इस त्यौहार को यादगार बना सकते हैं। गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi Kab Hai) इस लेख में आपको इस बात की भी जानकारी दी गई है तो आप इन गिफ्ट आइडियाज पर नज़र डाल सकते हैं। 

इस साल कब है गणेश उत्सव की शुरुआत और क्या दें सकते हैं गिफ्ट?

हर साल की तरह इस साल भी भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से Ganesh Chaturthi की शुरुआत होने जा रही है। वहीं 28 सितंबर 2023 को अनंत चतुर्थी वाले दिन समापन है। बता दें कि यह पर्व 10 दिनों तक चलेगा और 11 वें दिन बप्‍पा को पूरे धूमधाम के साथ विदा किया जायेगा और हर भक्त की जुबान पर बस बप्पा का नाम होगा। 

साथ ही कुछ भगत गण इस दौरान घर की बहुत ही अच्छे से डेकोरेशन और गिफ्ट देते हैं। इसके लिए आप यहां दी गई लिस्ट की मदद ले सकते हैं। इन गिफ्ट को पाकर आपके रिश्तेदारों के चेहरे पर खुशी आ जायेगी। 

1. Gold Art India Ceramic Car Dashboard Ganesha Idol

Vinayagar Chaturthi के ख़ास मौके पर मिल रही यह मूर्ति सॉलिड पॉली रेज़िन से बनी है जो हाई क्वालिटी वाली है। इस पर गोल्ड प्लेटिंग का काम किया गया है, और गोल्ड प्लेटेड सतह पर ऑफ व्हाइट टेराकोटा रंग का काम किया गया है।

Ganesh Chaturthi 2023 के लिए इस बेस्ट मूर्ति को यूज़र्स के द्वारा भी काफी पसंद किया गया है जिससे इसे टॉप रेटिंग्स मिली है। Gold Art India Ganesha Idol Price: Rs 569.

2. Sanvatsar Home Decorative Diya Corporate Gift

जैसा की अब आप जानते हैं कि गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi Kab Hai) तो इसे घर की सजावट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है या किसी को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। इससे घर को अट्रैक्टिव और रिच लुक मिल सकता है।

Ganesh Chaturthi 2023 पर मिल रही यह रंगोली किफायती कीमतों पर आती है। Sanvatsar Home Decorative Diya Price: Rs 749.

3. XERGY Window Curtain String Light

Vinayagar Chaturthi के ख़ास मौके पर वाटरप्रूफ 8 मोड पर्दा स्ट्रिंग लाइट से पंडाल की सजावट कर सकते हैं और किसी को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। इसमें रिमोट कंट्रोल और टाइमर फ़ंक्शन मिलता है। यह इनडोर और आउटडोर सजावट के लिए बिल्कुल सही है।

इस लेख से आपको पता चल गया होगा कि गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi Kab Hai) तो आप इसे जल्दी से ऑर्डर कर सकते हैं या किसी को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। XERGY Window Curtain String Light Price: Rs 799.

4. Handicrafts Paradise Intricate Floral Painted Marble Chowki

यह चौकी शुद्ध सफेद मकराना संगमरमर से बनी है जो Ganesh Chaturthi 2023 के दौरान पूजा के लिए काफी काम आएगी। यह संगमरमर की चौकी हाथ से बनाई गई है और उभार कार्य, मीनाकारी और पत्थर के काम का उपयोग करके हाथ से चित्रित की गई है।

Vinayagar Chaturthi के दौरान इसका उपयोग पूजा कक्ष में पूजा सामग्री, मूर्तियों और अन्य शुभ चीजों को रखने के लिए किया जा सकता है। यह एक आदर्श उपहार भी हो सकती है। Handicrafts Marble Chowki Price: Rs 230.

5. INTERNATIONAL GIFT Ganesh Idol Oxidized

गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi Kab Hai) यह जानने के बाद विशेष रूप से उपहार के उद्देश्य के लिए इसे बनाया गया है। इसकी खरीदी पर 1 वर्ष की वारंटी मिलती है। यह कैरी बैग के साथ वेलवेट बॉक्स वाली मूर्ति है।

Vinayagar Chaturthi के दौरान गृह सज्जा और पूजा सामग्री के लिए भी यह काफी बेहतरीन है। INTERNATIONAL GIFT Ganesh Idol Price: Rs 4,569.

6. Two Moustaches Brass Dancing Ganesha Oil Diya

पीतल का यह दीया बेस के साथ आता है जिसे Ganesh Chauth के समय आप अपने मंदिर या घर की सजावट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दीया धोने योग्य भी है साथ ही गंदगी को हटाने के लिए सूखे या गीले सूती कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।

Vinayagar Chaturthi के ख़ास मौके पर यह आपके घर के लिए बेस्ट है। इसे यूज़र्स की तरफ से भी काफी पसंद किया गया है जिससे इसे टॉप रेटिंग्स मिली है। Two Moustaches Ganesha Oil Diya Price: Rs 1,215.

7. Generic Talambralu Ganesh Bells Backdrop Ganesh with Bells Design

गणेश बेल्स पृष्ठभूमि डिजाइन वाला यह कपड़ा 8*5 फीट आकार में आता है जिसे हाई क्वालिटी वाले मटेरियल से बनाया गया है। यह किसी भी पारंपरिक समारोह के लिए बेस्ट है।

गणेश चतुर्थी के लिए यह बिल्कुल बेस्ट है जिसकी कीमत भी एकदम किफायती है। Generic Ganesh Bells Backdrop Price: Rs 399.

8. Party Propz Decoration Items For Ganpati Puja

Ganesh Chaturthi 2023 के लिए इस डेकोरेशन आइटम में सफेद नेट पर्दे, एलईडी लाइट, कृत्रिम पत्तिया, हुक, रिबन और गेंदे की माला शामिल है। इसे नायलॉन, पॉलीप्रोपाइलीन और कपड़े से बनाया गया है।

Ganesh Chauth में इसका इस्तेमाल करके आपको काफी अच्छा लगेगा और आपका घर खूबसूरत दिखेगा। Party Propz Decoration Item Price: Rs 679.

9. Yashvin Copper Kumkuma Kalash Handmade Tamba Lota

100% तांबे का हस्तनिर्मित कलश लोटे का उपयोग पूजा अनुष्ठानों के दौरान पवित्र जल को संग्रहित करने के लिए किया जाता है। Vinayagar Chaturthi में पूजा, प्रार्थना, शुभ अवसरों और त्योहारों के लिए आदर्श है।

इसे लोगों के द्वारा भी काफी पसंद किया गया है जिससे इसे काफी अच्छी रेटिंग्स मिली है। Yashvin Tamba Lota Price: Rs 274.

10. BERRYCRAVE Red Velvet Cloth Decorative Gaddi Aasan Chowki For GaneshJI

गणेश जी की मूर्तियों के लिए बैक कुशन दिखने में बेहद ही खूबसूरत है जिसे लाल मखमली कपड़े से बनाया गया है। इसका डिज़ाइन भी काफी प्यारा है।

गणेश चतुर्थी के डिज़ाइन किये गए इस बैक कुशन को यूज़र्स की तरफ से भी अच्छी रेटिंग्स मिली है। BERRYCRAVE Decorative Gaddi Aasan Price: Rs 331.

11. Heartily Wooden Pooja Mandir for Home Temple 

घर या कार्यालय के लिए एक सुंदर पूजा मंदिर निश्चित रूप से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है। इसे मजबूत मटेरियल से बनाया गया है। इस विशाल पूजा मंदिर में मूर्तियों, मूर्तियों, घंटियों और दीयों, अगरबत्तियों आदि के लिए बहुत जगह है और इसका डिज़ाइन भी काफी ट्रेडिशनल है। 

इसे दीवार पर भी लगाया जा सकता है। मंदिर को यूज़र्स की तरफ से टॉप रेटिंग्स मिली है। Heartily Wooden Pooja Mandir Price: Rs 1,149. 

12. One94Store 300 LED Fairy String Curtain Lights 

ऊर्जा कुशल, डिमेबल, टाइमर, वाटरप्रूफ, एडजस्टेबल जैसी विशेष सुविधा के साथ आ रहा यह लाइट कर्टेन दिखने में बेहद ही खुबसूरत है जिससे घर को फेस्टिव विबे मिलती है।  ब्राइटनेस के साथ - बेडरूम, गार्डन, इनडोर और आउटडोर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसका इस्तेमाल करके यूज़र्स को बेहतरीन एक्सपीरियंस मिला है जिससे इसे टॉप रेटिंग्स मिली है। One94Store Curtain Lights Price: Rs 615. 

FAQ: Ganesh Chaturthi 2023

1. इस साल गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi Kab Hai)?

Ganesh Chaturthi 2023 की तारीख 19 सितंबर 2023 पड़ी है जिसके चलते इसी दिन गणेश चतुर्थी की शुरुआत होने जा रही है।

2. इस साल गणेश चतुर्थी कब से लेकर कब तक है? (Ganesh Chaturthi Kab Hai) 

इस साल (Ganesh Chauth kab hai) 19 सितंबर 2023 से शुरू है वही समापन 28 सितंबर 2023 को है।

3. इस साल गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त कब से कब तक है?

इस साल गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त 18 सितंबर को दोपहर 12 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर 19 सितंबर को दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक है।

4. गणेश स्थापना का शुभ समय कितने बजे का है?

गणेश स्थापना का शुभ समय 19 सितंबर 2023 को सुबह 11 बजकर 07 मिनट से दोपहर 01 बजकर 34 मिनट तक है।

5. आखिर गणपति का विसर्जन क्यों किया जाता है?

अनंत चतुर्दशी के दिन जब महाभारत लेखन का काम पूरा हुआ तो गणेश जी का शरीर जड़वत हो चुका था और बिल्‍कुल न हिलने के कारण उनके शरीर पर धूल-मिट्टी जम गई थी। जिसके चलते गणेश जी ने सरस्‍वती नदी में स्‍नान करके अपना शरीर साफ किया। इसलिए गणपति स्‍थापना 10 दिन के लिए की जाती है और फिर गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है।

6. गणेशजी प्रथम पूज्य क्यों हैं ?

क्योंकि उन्हें शिव का वरदान है कि सभी देवी-देवताओं में सर्वप्रथम गणेश की पूजा होगी इसलिए किसी पूजा, आराधना, अनुष्ठान व कार्य में कोई विघ्न-बाधा न आए, इसलिए सर्वप्रथम गणेश-पूजा करके उसकी कृपा प्राप्त की जाती है और उन्हें पहले पूजा जाता है।

7. गणेशजी मंगलमूर्ति क्यों कहलाते हैं?

गणेशजी नकारात्मकता को दूर करने वाले भगवान के रूप में माने गए हैं इसलिए उन्हें मंगलमूर्ति भी कहते हैं।

8. घरों, मंदिरों में द्वार पर गणेशजी को क्यों विराजित किया जाता है?

वास्तु शास्त्र अनुसार घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा लगाने से सुख-समृद्धि आती है। साथ ही घर परिवार के लोगों को तरक्की हासिल होती है। कुछ लोग अपने घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा लगाते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा हमेशा बनी रहती है।

9. गणेशजी मंगलमूर्ति क्यों कहलाते हैं?

क्योंकि वे विनहरते हैं, समृद्धि और शुभ-लाभ लाते हैं, वे मुहूर्त के देवता हैं गणेश मंगल के अधिष्ठाता है।Vinayagar Chaturthi में गणपति बाबा का खास पूजन किया जाता है। 

10. गणपति को सिद्धिदाता क्यों कहा गया है? 

क्योंकि, वे श्रद्धा और विश्वास से बने हैं, इनके-बिना किसी भी काम में दक्षता संभव नहीं है। 

11. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार गणेश चतुर्थी का क्या महत्व है?

यह कैलाश से भगवान गणेश के पृथ्वी पर आगमन का जश्न मनाता है। 

12. कौन सा एक पौधे का पत्ता जो गणेश चतुर्थी के दौरान ही भगवान गणेश को चढ़ाया जाता है?

तुलसी की पत्तियां। 

13. भगवान गणेश को किन दिव्य आत्माओं ने जन्म दिया?

भगवान् शिव और माता पार्वती ने। 

14. गणेश चतुर्थी त्योहार के दौरान प्राथमिक मीठा पकवान क्या है?

मोदक Ganesh Chaturthi 2023 के दौरान प्राथमिक मीठा पकवान है। 

15. कौन सा भारतीय राज्य गणेश चतुर्थी को सबसे महत्वपूर्ण त्योहार के रूप में मनाता है?

 महाराष्ट्र में Ganesh Chauth प्रमुख त्यौहार के रूप में बनता है। 

16. कौन सा फूल भगवान गणेश का पसंदीदा फूल है?

गेंदे का फूल गणेश जी को पसंद है तो  गणेश चतुर्थी कब है (Ganesh Chaturthi Kab Hai) यह आप जान चुके हैं ऐसे में 

17. गणेश चतुर्थी पूजा विधि क्या है? 

  • गणपति स्थापना से पहले उस स्थल को अच्छी तरह साफ करें ताकि गंदगी का नामों-निशान न रहें। 
  • फिर जिस चौकी पर गणेश जी को बैठाना है उस पर पीला या लाल कपड़ा बिछा दें और बप्पा को स्थापित करें।
  • अब गणेश जी पर दूर्वा से गंगाजल छिड़कें। उन पर चावल, गुलाब, सिंदूर, मौली, हल्दी, चंदन, दूर्वा,जनेऊ, मिठाई, फल, मोदक, माला और फूल चढ़ाएं। 
  • अब बप्पा के साथ शिव जी और माँ पार्वती की भी पूजा करें। 
  • उसके बाद बप्पा को लड्डू या मोदक का भोग लगाएं 
  • और फिर  गणपति की आरती करें।

ऐसा आपको 10 दिन तक रोज सुबह-शाम करना है। 

18. गणेश चतुर्थी पूजाविधि मंत्र क्या है? 

एक कलश में जल भर लें फिर जहां भी गणेश जी की पूजा का मंडप है वहां आसन बिछाकर बैठ जाएं फिर हाथ में कुश और जल लें और इस मंत्र का उच्चारण करें-

ओम अपवित्र: पवित्रो वा सर्वावस्थां गतोअपी वा।

य: स्मरेत पुण्डरीकाक्षं स बाहान्तर: शुचि:।।

Ganesh Chaturthi 2023 के दौरान इस मंत्र का जाप करना काफी अच्छा होता है जिससे गणेश जी खुश होकर आशीर्वाद देते हैं और आपकी सारी मनोकामनाओं को पूर्ण कर देते हैं। 

19. विनायक चतुर्थी के ख़ास नियम क्या हैं? 

हिंदू मान्यता कै अनुसार ऐसा कहा जाता है कि Ganesh Chaturthi वाले दिन चंद्र देवता के दर्शन नहीं करना चाहिए और नीले रंग के कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए। ऐसे समय में लाल और पीले रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। गणपति पूजन के समय इस नियम को विशेष रूप से मानना चाहिए। इस पर्व पर सुबह और शाम दोनों समय पूजा करनी चाहिए। 

20. इस वर्ष गणेश स्थापना का शुभ समय क्या है? 

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस साल गणेश स्थापना का शुभ समय 19 सितंबर 2023 को सुबह 11 बजकर 07 मिनट से शुरू होकर दोपहर 01 बजकर 34 मिनट तक है।

21. Ganesh Chaturthi 2023 का आध्यात्मिक महत्व क्या है?

गणेश चतुर्थी का आध्यात्मिक महत्व यह है कि 10 दिन संयम के साथ बिताते चाहिए और आत्‍म‍अवलोकन करना चाहिए। इसके आलावा सभी इंद्रियों पर नियंत्रण रखते हुए भगवान की भक्ति में मन लगाना चाहिए ताकि उनका आशीर्वाद मिले जिससे 10 दिन के बाद मन और आत्मा पर जमी मिट्टी की परत हट सके और मन निर्मल हो जाएं और जीवन अच्छे से बीते।

22. आखिर गणपति का विसर्जन क्यों किया जाता है?

अनंत चतुर्दशी के दिन जब महाभारत लेखन का काम पूरा हुआ तो गणेश जी का शरीर जड़वत हो चुका था और बिल्‍कुल न हिलने के कारण उनके शरीर पर धूल-मिट्टी जम गई थी। जिसके चलते गणेश जी ने सरस्‍वती नदी में स्‍नान करके अपना शरीर साफ किया। इसलिए गणपति स्‍थापना 10 दिन के लिए की जाती है और फिर गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है।

23. गणेश उत्सव का महत्व क्या है?

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि जिस दिन गणेश जी का जन्‍म हुआ था, उस दिन भाद्र मास के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी थी। इसलिए इस दिन को गणेश चतुर्थी और Vinayagar Chaturthi के रूप में मनाया जाता है। ऐसी मान्यता भी है कि इन दिनों में जो गणेश जी को घर में बैठाकर सच्चे मन से उनकी आराधना करता है, उसके जीवन में सदा ही बप्पा का आशीर्वाद बना रहता है।

Ganesh Chaturthi 2023: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।