Move to Jagran APP

IND vs NZ: ये तीन काम कर लो दूसरा टेस्ट जीत जाओगे टीम इंडिया, आकाश चोपड़ा ने बताया खास मंत्र

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच पुणे में 24 अक्टूबर से खेला जाएगा। पहले टेस्ट में 8 विकेट से मिली शिकस्त के बाद भारतीय टीम वापसी करने की कोशिश करेगी। टीम प्रबंधन पहले मैच में हुई गलतियों से सीख लेकर आगे बढ़ने को देखेगी। साथ ही रोहित शर्मा की अगुआई में भारतीय टीम दूसरा मैच जीतकर सीरीज बराबर करने को देखेगी।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Updated: Thu, 24 Oct 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
भारत और न्यूजीलैंड के बीच पुणे में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट मैच।
स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से खेला जाएगा। पहले टेस्ट मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम पुणे में वापसी करना चाहेगी। ऐसे में पूर्व भारतीय क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भारतीय टीम को तीन चीजों पर काम करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि टीम प्रबंधन को मैन-टू-मैन मार्किंग करने की जरूरत है।

भारत और न्यूजीलैंड के दूसरे मैच से पहले जियो सीनेमा और स्पोर्ट्स18 द्वारा आयोजित मीडिया राउंड द टेबल में क्रिकेट विशेषज्ञ आकाश चोपड़ा ने सवालों के जवाब दिए। इसी दौरान जागरण ऑनलाइन मीडिया के खेल संवाददाता ने आकाश चोपड़ा से सवाल किया कि भारतीय टीम को वापसी करने के लिए किन चीजों पर ध्यान देने की जरूरता है? इस पर चोपड़ा ने अपने विचार रखे।

पहले टेस्ट मैच में शतक बनाने के बाद सरफराज खान। फोटो- BCCI

'एक ही मैच में दो बार हुई गलतियां'

आकाश चोपड़ा ने कहा, देखिए मैच जीतने के लिए तीन ही चीजें ज्यादा जरूरी होती है बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग। अगर आप इनमें बेहतर करते हैं तो मैच आपकी मुट्ठी में होता है। अगर हम पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजी अच्छी करते तो मैच जीत सकते थे। पहले मैच में दो बार गलती हुई और एक ही मैच में दो बार गलती करना बहुत मुश्किल हो जाता है मैच जीतना, पर एक मैच हारने से निराश नहीं होना है। जो हो गया सो हो गया उसे भूलकर आगे बढ़ना है।

'मैन-टू-मैन मार्किंग की जरूरत'

पूर्व क्रिकेटर ने कहा, बॉलिंग के अंदर हमने देखा था जो एक पार्टनरशिप थी जिसे तोड़ना चाहिए था। एक समय टीम 233 पर 7 थी और टीम 402 बना जाती है, इस कमी को भी दूर करने के लिए भारतीय टीम प्रबंधन कोई रणनीति बनाएगा। दूसरी पारी में भारत ने वापसी की, लेकिन आखिर तक आते-आते बिखर गए। दुर्भाग्य है कि एक ही मैच में ये सारी गलतियां हो गईं। हालांकि, टीम इंडिया के पास ऐसी क्षमता है कि वह वापसी करना जानती है। टीम प्रबंधन को मैन-टू-मैन मार्किंग करने की जरूरत है।

8 विकेट से मिली थी मात

गौरतलब हो कि पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को शिकस्त दी। भारतीय टीम पहली पारी में 46 रन पर सिमट गई थी। इसके बाद न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाए। भारत ने दूसरी पारी में वापसी करते हुए 462 रन बनाए। भारत ने न्यूजीलैंड को 107 रन का लक्ष्य दिया। आखिरी दिन न्यूजीलैंड ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही 36 साल का अपना सूखा खत्म किया।

यह भी पढे़ं- IND vs NZ: न्यूजीलैंड की भारत पर ऐतिहासिक जीत, खत्म किया 36 साल का सूखा

यह भी पढ़ें- जब Virat Kohli की जबरा फैन का हुआ Rohit Sharma से सामना, भारतीय कप्‍तान ने जीत लिया दिल