Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cricket Commentator Fees: क्रिकेटर्स से ज्‍यादा है कमेंटेटर की कमाई! कमेंट्री किंग ने खुद किया खुलासा

क्रिकेट से संन्‍यास के बाद क्रिकेटर अलग-अलग प्रोफेशन चुनते हैं। पूर्व खिलाड़ी कोचिंग राजनीति बिजनेस से लेकर कमेंट्री तक में हाथ आजमाते हैं। पूर्व क्रिकेटर्स के अलावा भी कई लोग कमेंट्री में अपना करियर बनाते हैं। कमेंटेटर की बातें तो अक्‍सर हम सब सुनते रहते हैं लेकिन इनकी सैलरी क्‍या होती है यह किसी को पता नहीं होता। आकाश चोपड़ा ने कमेंटेटर की कमाई पर खुलकर बात की है।

By Rajat Gupta Edited By: Rajat Gupta Updated: Mon, 16 Sep 2024 11:43 PM (IST)
Hero Image
कुछ फेमस कमेंटेटर। इमेज- आकाश चोपड़ा एक्‍स

 स्‍पोर्ट्स डेस्‍क, नई दिल्‍ली। क्रिकेट से संन्‍यास के बाद क्रिकेटर अलग-अलग प्रोफेशन चुनते हैं। पूर्व खिलाड़ी कोचिंग, राजनीति, बिजनेस से लेकर कमेंट्री तक में हाथ आजमाते हैं। मैच का आंखों देखा हाल कमेंटेटर ही बयां करते हैं।

पूर्व क्रिकेटर्स के अलावा भी कई लोग कमेंट्री में अपना करियर बनाते हैं। कमेंटेटर की बातें तो अक्‍सर हम सब सुनते रहते हैं, लेकिन इनकी सैलरी क्‍या होती है यह किसी को पता नहीं होता। कुछ कमेंटेटर तो सालाना क्रिकेटर्स से ज्‍यादा पैसे कमा लेते हैं।

आकाश चोपड़ा ने किया खुलासा

  • फेमस कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने हाल ही में कमेंटेटर की कमाई पर खुलकर बात की है।
  • अपने अंदाज के लिए जाने जाने वाले कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने राज शमानी के यूट्यूब चैनल पर कमेंटेटर की कमाई के बारे में बताया।
  • आकाश चोपड़ा से जब कमेंटेटर की इनकम के बारे में पूछा गया तो उन्‍होंने बताया कि कमेंटेटर को मैच के हिसाब से फीस मिलती है।
  • ऐसे में कमेंटेटर को रोजाना 6 से 10 लाख रुपये तक मिलते हैं।
  • ऐसे में अगर कमेंटेटर साल में 100 दिन कमेंट्री करता है तो उसकी सालाना कमाई 6 से 10 करोड़ रुपये तक हो जाती है।

बीसीसीआई कॉन्‍ट्रैक्‍ट से भी नहीं मिलते इतने पैसे

भारत के कुछ फेमस कमेंटेटर में रवि शास्त्री, नवजोत सिंह सिद्धू, सुनील गावस्कर, हर्षा भोगले, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, हरभजन सिंह, इरफान पठान, जतिन सप्रू, आकाश चोपड़ा, संजय मांजरेकर, ईशांत शर्मा आदि शामिल हैं। कमेंटेटर कुछ भारतीय क्रिकेटर्स से ज्‍यादा पैसे कमा लेते हैं। बीसीसीआई के इस साल की कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट देखकर आप इसका अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG: वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड टीम के 'कुक' की उड़ाई खिल्ली, आकाश चोपड़ा ने भी दिया साथ

ग्रेड ए+ (7 करोड़)

रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवीन्द्र जडेजा।

ग्रेड ए (5 करोड़)

रविचंद्रन अश्विन, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या।

ग्रेड बी (3 करोड़)

सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल।

ग्रेड सी (1 करोड़)

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार।

ये भी पढ़ें: Shikhar Dhawan संन्‍यास के बाद फिर मैदान में लौटे, जमकर बहाया पसीना; टी20 लीग में चौके-छक्‍के की बरसात करने को बेताब